Follow Us:

सूत्रधारी ब्रह्मा व माता काली चतुर्भुजा का हुआ भव्य मिलन

पी. चंद |

प्रदेश के जिला मंडी के उपमंडल में आजकल देवी-देवताओं के हार भ्रमण पर निकलने से पूरे पद्धर क्षेत्र का माहौल भक्तिमय बना हुआ है. इन दिनों पद्धर के सभी देवी-देवता अपने क्षेत्र में अपनी हार भ्रमण पर हैं. आजकल पूरे उपमंडल पद्धर में देवता के वाद्य यंत्रों की मंत्रमुग्ध करने वाली ध्वनि गांव गांव में व शहरों गूंज रही है.

लोग देवी देवता का आशीर्वाद पाने के साथ-साथ मन्नतें भी मांग रहे हैं. आपको बता दें कि क्षेत्र में देवी देवताओं के प्रति बहुत आस्था बनी हुई है. इस तरह से आजकल पद्धर क्षेत्र के गांव-गांव में देव जातर का आयोजन हर गांव में हो रहा है.

देवता के साथ आए देवलुओं और कारदारों की खूब सेवाभाव में लगे हुए है. इसी कड़ी में रविवार को सैकड़ो लोगों ने पद्धर सुराहन के बड़ादेव सूत्रधारी ब्रह्मा लाव लश्कर सहित हार भ्रमण के लिये चेली पंचायत के गरड़कोहल गांव में पहुंचे.

आपको बता दें उस स्थान पर माता काली चतुर्भुजा का भी हार भ्रमण पर थी तो वंही पर देव सूत्रधारी ब्रह्मा का भव्य मिलन हुआ. सैकड़ों लोग इस दिव्य मिलन के साक्षी बने और लोगों ने आशीर्वाद लिया और अपने को धन्य किया.

इस अवसर पर गांव में मंडयाली धाम का आयोजन भी किया गया था. इस अवसर पर देवता के साथ औऱ देवी के साथ आए गुर पुजारी भी थे. जिनमें देव सूत्रधारी ब्रह्मा के साथ प्रधान नारायण सिंह, पुजारी मंगलू राम, बड़ा गूर गोपाल दास,जोगणी गूर अंकित, भंडारी राजेश कुमार, तिलक राज आदि उपस्थित रहे. वहीं माता काली चतुर्भुजा के पुजारी रोशन लाल, गुर मुरारी लाल, जोगणी गुर फूली राम, प्रधान भादर, दुमच मंगलू राम, गुड्डू आदि भी साथ रहे.