Follow Us:

शिवरात्रि महोत्सव: गाजे-बाजे के साथ छोटी काशी पहुंचे सैकड़ों देवी देवता, देव ध्वनि से गूंजा शहर

|

हजारों की तादाद में देवलू नाचते गाते झूमते हुए अपने अपने अराध्य देवी देवताओं की पालकियों के साथ मंगलवार को छोटी काशी मंडी पहुंच गए। इसके साथ ही पूरा शहर देव ध्वनि से गूंजने लगा। देवी देवताओं का एक साल बाद आपसी मिलन का रोमांचक नजारा देखते ही बन रहा है। दो साल तक कोरोना के चलते यह महोत्सव उतने उल्लास से नहीं मनाया जा सका था। इस बार कोरोना की गति धीमी हो जाने और सभी तरह की बंदिशें खत्म हो जाने से जिस तरह ग्रामीण देवी देवता सैंकड़ों देवलुओं के अत्याधिक उल्लास के साथ मंडी पहुंचने लगे हैं। यह अद्भुत दृश्य बेहद रोमांच से भरा है।

लगभग 125 किलोमीटर की दूरी तय करके जब सराज के छत्तरी क्षेत्र से मगरू महादेव, बायला नारायण और चपलांदू नाग जिनकी पालकियों को चार लोग उठाते हैं जब हजारों देवालुओं के साथ मंगलवार दोपहर बाद शहर में प्रवेश हुए तो यह नजारा देखते ही बनता था। मंगलवार को छोटी काशी में देवी देवताओं, देवलुओं और मेहमानों का सैलाब इस तरह से आ गया कि कई बार शहर जाम जैसा हो गया। अब इस तरह नजारा आठ मार्च तक रहेगा जिस दिन इस महोत्सव का विधिवत समापन होगा।

इससे पहले मंगलवार सुबह शिवरात्रि महोत्सव के विधिवत शुभारंभ से एक दिन पहले लघु जलेब यानि शोभायात्रा निकाल कर मंडी जिला प्रशासन ने बाबा भूतनाथ को शिवरात्रि महोत्सव का न्योता दिया। मेला कमेटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी अपनी धर्मपत्नी मनु पंवर के साथ राज देवता श्री माधोराय की ओर से बाबा भूतनाथ को शिवरात्रि मेले का निमंत्रण देने उनके दरबार पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने भूतनाथ मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना की।

उपायुक्त की अगुवाई में अन्य गणमान्य लोगों ने पूरे राजकीय सम्मान के साथ देव माधोराय मंदिर से पुलिस की टुकड़ी, होमगार्ड बैंड के साथ मंडी जनपद के कुछ राज देवताओं के साथ जाकर भूतनाथ मंदिर पहुंचकर बाबा भूतनाथ को शिवरात्रि महोत्सव के लिए आमंत्रित किया। इस अवसर पर नगर निगम की महापौर दीपाली जस्वाल, उपमहापौर वीरेंद्र भट्ट, सर्व देवता समाज समिति के प्रधान शिव पाल शर्मा व समिति के अन्य प्रतिनिधियों सहित शहर के अन्य लोग उपस्थित रहे।

शिवरात्रि हवन का भव्य आयोजन

इससे पहले राज देवता माधो राय जी के प्रांगण में पारंपरिक शिवरात्रि हवन का भव्य आयोजन किया गया। उपायुक्त अरिंदम चौधरी और उनकी धर्मपत्नी मनु पंवर के साथ हवन में मंडी वासियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। इसके उपरांत उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने सर्व देवता समिति के प्रतिनिधियों के साथ राज माधोराय मंदिर में पूजा-अर्चना की । प्रशासन ने भगवान राज माधोराय से अंतरराष्ट्रीय महोत्सव के सफल आयोजन का आशीर्वाद लिया।

अरिंदम चौधरी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि देव आस्था का यह महा समागम देव संस्कृति को और मजबूती देने में सहायक हो तथा युवा पीढ़ी का इससे जुड़ाव और गहरा हो। इसके लिए सभी परंपराओं का पूरी श्रद्धा से निर्वहन करते हुए इनमें जनता की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके बाद उपायुक्त ने अपनी पूरी टीम के साथ माता टारना मंदिर में माथा टेका और बड़ा देव कमरूनाग जी की पूजा अर्चना भी की।