Follow Us:

श्रीलंका में होगा एशिया कप का आयोजन, T20 वर्ल्ड कप से पहले टकराएंगे भारत-पाक

डेस्क |

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने शनिवार को एशिया कप 2022 की तारीख का ऐलान कर दिया है। एशिया कप 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच श्रीलंका में खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसके क्वालीफायर मुकाबले 20 अगस्त 2022 से शुरू होंगे। एसीसी ने हालांकि अभी तक शेड्यूल का ऐलान नहीं किया है। 2016 के बाद पहली बार यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। 2018 में आखिरी बार एशिया कप का आयोजन हुआ था, उस दौरान 50 ओवर का खेला गया यह टूर्नामेंट भारत ने जीता था।

टूर्नामेंट का आयोजन वैसे तो 2020 में पाकिस्तान में होना था, लेकिन फिर इसे कोरोना के कारण एक साल के लिए टाल दिया गया। उसके बाद 2021 में भी इसका आयोजन नहीं हो सका और फिर 2022 में टूर्नामेंट को टी20 फॉर्मेट में श्रीलंका में आयोजित करने पर सहमति बनी थी। शनिवार 19 मार्च को एशियन क्रिकेट काउंसिल की वार्षिक आम बैठक में इस पर औपचारिक सहमति बन गई और 27 अगस्त से टूर्नामेंट शुरू होगा। एशिया कप में कुल 6 टीमें होंगी। इसमें से भारत,श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और एक क्वालिफायर टीम शामिल रहेगी। क्वालिफायर मुकाबले यूएई, कुवै, सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग के बीच खेला जाएगा।

बता दें कि इसी साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है। विश्व कप से पहले एशिया कप के आयोजन के चलते क्रिकेट प्रेमी एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच महा मुकाबला देख सकेंगे। आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो भारत एशिया कप की सबसे सफल टीम रही है। 1984 में पहली बार एशिया कप का आयोजन किया गया था, तब से लेकर अब तक भारत सात बार खिताब जीत चुका है। वहीं, श्रीलंका पांच खिताब जितने के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि पाकिस्तान की टीम ने दो बार खिताब जीता है।