Follow Us:

FIFA ने भारतीय फुटबॉल पर लगा दिया बैन, अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी भी छीनी

डेस्क |

क्रिकेट के लिए जुनून से भरे हिन्दुस्तान में आज सुबह ऐसी खबर आई है. जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है. और यह खबर फुटबॉल से संबंधित थी. दुनिया के फुटबॉल की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित संस्था FIFA ने भारतीय फुटबॉल को बैन कर दिया है. यानी ये ऐसा है कि क्रिकेट में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ICC द्वारा BCCI को बैन कर दिया गया है.

इस बैन की वजह से भारत में इसी साल होने वाली अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप की मेजबानी भी छिन गई है. साथ ही भारत की टीमें अभी किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगी. यह सब ऑल इंडिया फेडरेशन AIFF में चल रहे घमासान की वजह से हुआ है.

ऑल इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन भारत में फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था है, जो नेशनल, लोकल और क्लब फुटबॉल मैच समेत अन्य चीजों को मैसेज करती है. यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे भारत में क्रिकेट से जुड़े सभी अधिकार BCCI के पास हैं. AIFF में लंबे वक्त से विवाद चल रहा है, जो प्रशासन को लेकर है.

फीफा ने भारतीय फुटबॉल एसोसिशन को सस्पेंड कर दिया है, इसका मतलब यह है कि जब तक यह सस्पेंशन है तब तक भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम, भारतीय महिला फुटबॉल टीम किसी भी इंटरनेशनल मैच में हिस्सा नहीं ले पाएगी. इसके अलावा भारत के जितने भी फुटबॉल क्लब हैं, जो अलग-अलग देशों में हो रही लीग के साथ खेलते हैं वहां पर भी कोई मैच नहीं खेल पाएंगे.

FIFA ने आज सुबह एक प्रेस रिलीज जारी की, जिसमें यह कहा गया है कि फीफा कमेटी ने भारत की फुटबॉल एसोसिएशन को सस्पेंड कर दिया है, इसी के साथ भारत से अंडर-17 महिला वल्र्डकप की मेजबानी छीन ली गई है.