Follow Us:

नीरज ने फिर ने रचा इतिहास, भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप के सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया हैं.नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप..

डेस्क |

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप के सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया हैं. नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता सिल्वर मेडल जीत इतिहास रच दिया हैं. उन्होंने 2003 के बाद भारत को इस चैम्पियनशिप में पहला मेडल दिलाया है. नीरज ने अमेरिकाके यूजीन में हुई चैंपियनशिप के फाइनल में 88.13 मीटर दूर फेंका भाला फेंकते हुए सिल्वर मेडल पर निशाना साधा. इससे पहले वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का सिर्फ एक ही मेडल था, जो लंबी कूद की महान एथलीट अंजू बॅाबी जॅार्ज ने 2003 में कांस्य पद से हासिल किया था. अब 19 साल के बाद भारत के नाम दूसरा सिल्वर मेडल आया हैं. नीरज के तीन थ्रो फाउल रहे हैं. पहला थ्रो- फाउल, दूसरा थ्रो- 82.39 मीटर, तीसरा थ्रो- 86.37 मीटर, चौथा थ्रो- 88.13 मीटर, पांचवा थ्रो- फाउल, छठा थ्रो- फाउल.

एंटरसन पीटर्स ने दो थ्रो लगातार 90 से ज्यादा मीटर तक किए . इसके साथ ही फाइनल में 90.45 बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ट मेडल जीता हैं. फाइनल में नीरज के अलावा दूसरे भारतीय रोहित यादव भी थे, लेकिन वह शुरुआती तीन थ्रो के बाद टॉप-8 में जगह नहीं बना सके और मेडल की रेस से बाहर हो गए थे. दुनिया के नंबर-1 जेवलिन थ्रोअर एंडरसन क्वालिफाइंग राउंड में 89.91 मीटर दूर तक भाला फेंककर फाइनल में पहुंचे थे. वह टॉप पर रहे थे. यह करीब करीब 90 मीटर के ही पास है. जबकि दूसरे नंबर पर रहे नीरज ने क्वालिफाइंग राउंड में 88.39 मीटर दूर भाला फेंका था. ऐसे में वर्ल्ड नंबर-4 नीरज को इस फाइनल में एंडरसन को हराने के लिए 90 मीटर की दूरी पर तो भाला फेंकना था, जो नहीं हो सका हैं.