Follow Us:

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन देंगे इस्तीफा! भारतीय मूल के ऋषि बने पीएम पद की पहली पसंद

डेस्क |

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर इस्तीफे का दवाब बढ़ता जा रहा है। कोरोना लॉकडाउन में शराब पार्टी से वे विवादों में आ गए थे। उसके बाद संसद में बे-मन से माफी के बाद से उनके ऊपर इस्तीफे का दबाव बढ़ रहा है। कंजरवेटिव पार्टी के 10 में 6 वोटर्स ने जॉनसन के कामकाज के तरीके को खराब बताया है। जॉनसन की लोकप्रियता घटकर 36% रह गई है। इस बीच भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक PM पद के लिए पहली पसंद बनकर उभरे हैं।

उनकी ही कंजरवेटिव पार्टी के यूगॉव पोल सर्वे में 46% लोगों ने माना कि सुनक जॉनसन से बेहतर PM साबित हो सकते हैं। सुनक प्रधानमंत्री बनते हैं तो मई, 2024 में होने वाले आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी को ज्यादा सीटें मिल सकती हैं। जॉनसन द्वारा लॉकडाउन पार्टी की बात कबूलने के बाद ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव जोनाथन टैम ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया।

जॉनसन की लोकप्रियता में कमी जुलाई, 2020 के बाद सबसे अधिक आई है। उस दौरान हुए सर्वे में जॉनसन को अपनी पार्टी के 85% वोटरों का समर्थन प्राप्त था। हालांकि, हालिया सर्वे में एक तिहाई वोटरों का कहना है कि जॉनसन पद छोड़ें। यूगॉव पोल के गुरुवार को आए नतीजों में ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी को कंजरवेटिव से 10% की बढ़त मिली है। कंजरवेटिव को 28%, जबकि लेबर पार्टी को 38% समर्थन मिला है। लेबर पार्टी को 2013 के बाद से सबसे ज्यादा समर्थन का प्रतिशत है।

1980 में ऋषि सुनक का जन्म हैंपशर के साउथैम्टन में हुआ था। वो नॉर्दलर्टन शहर के बाहर कर्बी सिग्स्टन में रहते हैं। उनके माता-पिता पंजाबी मूल के हैं। पिता डॉक्टर और मां फार्मासिस्ट थीं। वे पूर्वी अफ्रीका से 1960 के दशक में इंग्लैंड में आकर बसे। वे IT कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति हैं। उनकी दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं। भारतीय मूल के उनके परिजन पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन आए थे।

उनकी पढ़ाई विंचेस्टर कॉलेज में हुई। उन्होंने ऑक्सफोर्ड से दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की। उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA भी किया है। ऋषि ब्रिटिश राजनेता हैं। बैंकर के रूप में करिअर शुरू करने वाले ऋषि 2015 में पहला चुनाव जीते। थेरेसा मे सरकार में संसदीय सचिव रहे ऋषि ब्रेग्जिट समर्थक रहे हैं। वे उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड के लिए संसद सदस्य रहे हैं।

ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल भी बोरिस के इस्तीफे की स्थिति में PM पद की दावेदार हो सकती हैं। दक्षिण पंथी विचारधारा समर्थक पटेल प्रवासियों को शरण देने के खिलाफ रही हैं। वे ब्रिटिश राजनेता के तौर पर 2019 से गृह सचिव के रूप में कार्य कर रही हैं। कंजरवेटिव पार्टी की सदस्य हैं। 2016 से 2017 तक अंतर्राष्ट्रीय विकास राज्य सचिव थीं। पटेल 2010 से विथम के लिए संसद सदस्य हैं। उनके पिता सुशील पटेल और माता अंजना हैं।