Follow Us:

पाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन, दुबई के अस्पताल में ली आखिरी सांस

भारत के खिलाफ कारगिल का षडयंत्र रचने वाले पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है. 76 साल के परवेज मुशर्रफ ने दुबई के एक अस्पताल में शुक्रवार को आखिरी सांस ली…

डेस्क |

भारत के खिलाफ कारगिल का षडयंत्र रचने वाले पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है. 76 साल के परवेज मुशर्रफ ने दुबई के एक अस्पताल में शुक्रवार को आखिरी सांस ली. मुशर्रफ कैंसर से पीड़ित बताए जा रहे थे और लंबे अर्से से उनका इलाज चल रहा था. पिछले दिनों उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था लेकिन, शुक्रवार को डॉक्टरों ने उनके निधन की पुष्टि कर दी.

जनरल परवेज मुशर्रफ काफी सालों से पाकिस्तान के बाहर निर्वासन की जिदंगी बीता रहे थे. दरअसल, पाकिस्तान में उन्होंने राष्ट्रपति का भी पद संभाला और इस दौरान अपने विरोधियों का कुचलने के लिए कई कदम उठाए. जिनमें से एक पूर्व पीएम नवाज शरीफ भी रहे। लेकिन, नवाज के सत्ता में आते ही उन्होंने पाकिस्तान से पलायन कर लिया और लंदन में रहने लगे थे.

हालांकि, भारतीय टीवी चैनलों पर पाकिस्तान का पक्ष रखने के लिए वो अक्सर डिबेट में हिस्सा लेते दिखाई देते थे. उनका इंटरव्यू भी भारत में काफी देखा जाता था. वैश्विक स्तर पर पहली बार मुशर्रफ ने यह कबूलनामा किया कि उन्होंने ही कारगिल का षडयंत्र रचा था. उनकी तमन्ना थी की भारत के हाथ से कारगिल को छीन करके देश से अलग कर दिया जाए. मुशर्रफ अक्सर ईस्ट पाकिस्तान (बांग्लादेश) के पाकिस्तान से अलग होने की भी टीस जाहिर करते देखे गए थे.