Follow Us:

हूती विद्रोहियों ने UAE पर किया बड़ा हमला, एयरपोर्ट और तेल टैंकरों को बनाया निशाना

डेस्क |

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में एक बार फिर यमन के हूती विद्रोहियों ने बड़ा हमला किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले मुसाफ्फा इलाके में 3 तेल टैंकरों में विस्फोट हुआ। दूसरी घटना एयरपोर्ट के पास हुई। अधिकारियों ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। आशंका जताई जा रही है कि ड्रोन हमला हुआ है। ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने हमले की जिम्मेदारी ले ली है।

खबर है कि अबू धाबी के औद्योगिक क्षेत्र में तीन टैंकरों में विस्फोट हुआ है जिनमें ईंधन भरा हुआ था। इस धमाके में ड्रोन के शामिल होने की आशंका जताई गई है। एक दूसरी घटना अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक निर्माण स्थल पर हुई है। यूएई पुलिस का कहना है कि, दोनों जगहों से शुरुआती जांच में छोटे विमान के टुकड़े बरामद हुए हैं जो ड्रोन लग रहे हैं। इसी के जरिए धमाके किए गए हो सकते हैं।

पुलिस ने बताया है कि दोनों घटनास्थलों पर नुकसान हुआ है और एक विस्तृत जांच शुरू कर दी गई है। यमन के हूती आंदोलन के सैन्य प्रवक्ता ने घोषणा की है कि उसने यूएई में जाकर सैन्य अभियान को अंजाम दिया है और आने वाले घंटों में इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी। यमन में हूती विद्रोही सऊदी गठबंधन की सेनाओं से लड़ रहे हैं। इस गठबंधन में यूएई भी शामिल है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, आग अबू धाबी के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा एक्सटेंशन में लगी। यह अभी निर्माणाधीन है। अबू धाबी की सरकारी तेल कंपनी-एडनॉक में लगी को भी नियंत्रित कर लिया गया है। हालांकि, इस हमले से एयर ट्रैफिक प्रभावित नहीं हुआ और ना ही किसी तरह का कोई जान का नुकसान हुआ है। संयुक्त अरब अमीरात 2015 की शुरुआत से यमन में युद्ध कर रहा है। सऊदी गठबंधन सेना का एक प्रमुख सदस्य है। जिसने यमन की राजधानी पर कब्जा करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित सरकार को मान्यता दिलाने के बाद ईरानी समर्थित हूतियों के खिलाफ हमले शुरू किए।