Follow Us:

सौरमंडल से बाहर NASA ने खोज निकाला पृथ्वी से तीन गुना बड़ा ग्रह

समाचार फर्स्ट |

दुनियां की सबसे बड़ी वैज्ञानिक संस्था नासा ने सौरमंडल के बाहर बिलकुल पृथ्वी जैसा एक नया ग्रह खोज निकाला है। यह ग्रह यह पृथ्वी से 53 प्रकाश वर्ष दूर रेटीकुलम तारामंडल के सूर्य के समान चमकीले ड्वार्फ (बौने) तारे का चक्कर लगा रहा है। ये ग्रह पृथ्वी से तीन गुना बड़ा बताया जा रहा है।

तारे से नजदीक होने के बाद भी इस एचडी 21749बी नामक ग्रह की सतह का तापमान 300 डिग्री फेरनहाइट ही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि पानी के कारण इसका वायुमंडल घना है और इस पर जीवन की संभावना भी हो सकती है।

नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सेटेलाइट (टीईएसएस) द्वारा खोजा गया यह तीसरा ग्रह है। नासा ने इसे पिछले साल अप्रैल में लांच किया था। अगस्त में इसने पहली तस्वीर भेजी थी। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दो साल के अभियान के दौरान यह करीब 20 हजार बाहरी ग्रहों की खोज करेगा। इसके लांच होने से पहले केवल 3,800 एक्सोप्लैनेट का पता चल पाया था।

एचडी 21749बी को अपने तारे की परिक्रमा पूरी करने में 36 दिन लगते हैं। इस ग्रह की खोज से जुड़ीं मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की डायना ड्रैगोमिर का कहना है कि एचडी 21749बी इतने गर्म तारे की परिक्रमा करने वाला अब तक का सबसे ठंडा ग्रह है।