Follow Us:

13 साल की निधि डोगरा का योगा वर्ल्ड ऑफ बुक में दर्ज है नाम, 6 से ज्यादा वर्ल्ड रिकार्ड बना है चुकी

Jasbir kumar |

रबड डॉल निधि डोगरा ने योग में एक और नाम कमाया है और इस बार गत दिनों मुबई में संपन्न हुए समारोह में बोर्नू टू शाइन स्कालरशिप प्रतियोगिता में पूरे भर में टॉप 30 में जगह बनाई है.यहीं, नहीं निधि डोगरा ने 4 लाख की स्कालरशिप भी हासिल की है.
बता दें कि हमीरपुर जिला के चौरी गावं की निवासी निधि डोगरा ने 13 साल की उम्र में योग में दर्जनों अवार्ड जीते है. तो छह से ज्यादा वर्ल्ड रिकार्ड भी योग में बनाए है. निधि डोगरा के योग में एक और अवार्ड मिलने पर पिता शशि कुमार व माता निशा ने भी खुशी जाहिर की है.
निधि डोगरा ने कहा कि मुबई में हुए बोर्न टू शाइन स्कालरशिप में लडकियों को कैटागिरी में टाप 30 में शामिल हुई है. उन्होंने बताया कि सबसे पहले पंजाब में आडिशन हुआ था. जिसमें योग के अलग अलग आसन लगाए थे और सिलेक्ट हुई थी. निधि ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता को दिया है.
कोच व पिता शशि कुमार ने बताया कि मुबंई के स्कूल में हुए पारितोषिक वितरण समारेाह में बोर्न टू शाइन के विजेताओं के लिए इनाम दिए गए है. उन्होंने बताया कि बोर्न टू शाइन के लिए पूरे देश से पांच हजार बच्चों में से टाप 30 बच्चों को चुना गया था.
जिन्हें चार लाख रूपये की स्कालरशिप दी गई. उन्होंने बताया कि 5 से 15 साल की लडकियों की कैटागिरी में निधि डोगरा ने स्थान पाया है.
निधि की माता निशा ने गिव इंडिया का आभार जताया है. जिसकी बदौलत निधि डोगरा को एक मंच मिला और टाप 30 में जगह बना पाई है. उन्होंने बताया कि निधि डोगरा की मेहनत रंग लाई है और इसी के चलते आज बडे प्लेटफार्म पर जाकर पूरे देश में अपनी पहचान बनाई है.
गौरतलब है कि हमीरपुर जिला के चौरी गावं की निवासी निधि डोगरा ने 13 साल की उम्र में योग में दर्जनों अवार्ड जीते है. तो छह से ज्यादा वर्ल्ड रिकार्ड भी योग में बनाए है.
निधि डोगरा ने प्रणव आसन , चक्र आसन, हैंड स्टैंड में एक मिनट में 35 आसन लगाने का रिकार्ड बनाया है. तो तीन मिनट में 118 आसन का रिकार्ड भी अपने नाम दर्ज करवारया है. इसके साथ ही फिट आर्चरी में 47 सैकेंड में 3 शूट करने व योगा बर्ल्ड बुक में भी बतौर ब्रांड बनी है.