Follow Us:

कांगड़ा जिला की 80 युवतियां ने लिया फ्रंट लाइन वर्कर्स का प्रशिक्षण

मृत्युंजय पुरी |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 जून 2021 को फ्रंट लाइन वर्कर्स कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स को स्किल डेवलपमेंट के तहत करवाया जा रहा है। इस कोर्स को करवाने के लिए प्रदेश भर में 111 सेंटर चयनित किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश में भी हजारों बच्चे इस कोर्स का लाभ ले रहे हैं। कोर्स के तहत प्रदेश भर में युवतियों को 21 दिन की ट्रेनिंग के बाद टेस्ट लिए गया जो बच्चे टेस्ट में पास हुए उन्हें ऑन जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजा गया।

बता करें कांगड़ा जिला कि तो यहां मां ज्वाला स्किल डेवलपमेंट सेंटर के तहत 80 बच्चे प्रशिक्षण ले रहे हैं। इन बच्चों को जिला भर के अलग अलग स्वास्थ्य केंद्रों में भेजे गया है। इस दौरान इन्हें 125 रुपये प्रतिदिन दिया जा रहा है ।

कोर्स कर रही युवती प्रतिभा चौहान का कहना है कि वे ज्वालामुखी के सेंटर में इस प्रशिक्षण को ले रही हैं। उनके साथ 80 बच्चे ये प्रशिक्षण ले रहे हैं। उन्हें इस प्रशिक्षण के रोजाना 125 रुपये मिल रहे हैं और उन्हें अस्पताल में सेवाएं देने का भी मौका मिल रहा है। वहीं, कोर्स कर रही आस्था का कहना है कि स्किल डेवलपमेंट के तहत वे 3 माह की ट्रेनिंग के लिए अस्पताल में आई है और इस समय हम कोविड फ्रंट लाइन वर्कर्स का काम कर रहे हैं।

सीएमओ कांगड़ा गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि कुछ बच्चे स्किल डेवलपमेंट कोर्स के तहत हमारे पास आए हैं। उन्हें चयनित अस्पतालों में भेज दिया गया है जहां वो बेसिक ट्रेनिंग ले रही हैं।