Follow Us:

नदी-नालों में जल स्तर बढ़ा, करोड़ों का नुकसान

मृतुन्जय पूरी |

रविवार देर रात से हो रही भारी बारिश के कारण धर्मशाला में करोड़ों रुपए के नुकसान की खबरें आ रही हैं। कहीं पर तीन मंजिला भवन ढह गए तो कहीं पर गाड़ियां जलधारा के साथ बहती हुई दिखीं।
सुबह करीब आठ बजे भागसू नाग से ऊपर एक नाले ने अपना रास्ता बदल लिया। नाला का रुख बदलने के कारण भागसूनाग मंदिर मार्ग पर स्थित पार्किंग में पानी बहने लगा। पानी का बेग इतना तीव्र था कि पार्किंग के साथ लगी चार कारें और कई बाइकें बह गईं। इसके अलावा भागसूनाग स्कूल को भी काफी नुकसान हुआ। कई होटलों में भी पानी घूस गया।
धर्मशाला के ही चैतड़ू गांव में दो भवन मांझी खड्ड की चपेट में आकर ध्वस्त हो गए। दोनों ही भवन तीन मंजिला थे। शिला चौक के पास भी एक भवन खड्ड में बह गया है।
इलाके की नदियों और खड्डों  में पानी का स्तर इतना बढ़ गया की रास्ते में आने वाली हर चीज बह गई। मंडी-पठानकोट हाईवे पर राजोल में गज खड्ड पर बना पुल क्षतिग्रस्त‍त हो गया। यहां पर पुलिस तैनात कर, वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गई है। ट्रैफिक जैम से बचने के लिए कुछ वाहन-चालक वैकल्पिक मार्ग तलाशते दिखे। लेकिन संपर्क मार्गों पर ल्‍हासे गिरने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।  
मानसून की पहली बारिश ने ही जिला कांगड़ा प्रशासन की तैयारिओं की पोल खोल दी है।