Follow Us:

कांगड़ा में मंगलवार को भी भारी बारिश का अलर्ट, DC ने सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

|

जिला कांगड़ा में आज मॉनसून की पहली बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। लोगों के घरों और चल अचल संपत्ति को भी भारी नुकसान हुआ है। वहीं, मौसम विभाग ने 13 जुलाई यानी मंगलवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि 14 से 16 जुलाई तक मौसम खराब बना रहेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त कांगड़ा निपुण जिंदल ने आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के तहत कांगड़ा जिला में सभी विभागों के जिला अधिकारियों को सजग रहने और जिला प्रशासन से सीधे संपर्क में रहने के आदेश जारी किए गए हैं।

इसमें मोबाइल या अन्य किसी माध्यम से विभागीय अधिकारियों को अलर्ट रहने के आदेश दिए गए हैं ताकि आपदा की स्थिति से निपटने के लिए त्वरित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में कंट्रोल रूम के ट्रोल फ्री नंबर 1077 या  दूरभाष नंबर 01892 229050 पर संपर्क किया जा सकता है।

नदी नालों और खड्डों के किनारे जाने से परहेज करें लोग

उपायुक्त निपुण जिंदल ने कहा कि मानसून सीजन के दौरान नदी नालों और खड्डों के नजदीक जाने से लोग परहेज करें। साथ ही उन्होंने बाढ़ और भूस्खलन के खतरे को देखते हुए संवेदनशील जगहों पर न जाने की हिदायतें दी है। उपायुक्त ने कहा कि कुछ जगहों पर ज्यादा पानी आने पर लोगों को दूसरी जगहों पर विस्थापित भी किया गया है। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राहत तथा पुनर्वास के कार्यों को त्वरित प्रभाव से पूरा किया जाए और किसी भी स्तर पर कोताही नहीं बरतें ताकि प्रभावित लोगों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं झेलनी पड़े।