हिमाचल

कांगड़ा: नगर निगम की सीमाओं से सटे ग्राम पंचायतों के सदस्यों की बैठक, चमन लाल ने की अध्यक्षता

कार्यकारी अधिकारी कांगड़ा नगर परिषद चमन लाल ने नगर निगम कांगड़ा के अंतर्गत आने वाले वार्डों के नागरिकों और नगर निगम की सीमाओं से सटे ग्राम पंचायतों के सदस्यों की एक बैठक बुलाई, ताकि उन्हें उन नियमों और विनियमों के बारे में जागरूक किया जा सके जहां से घरेलू कचरा एकत्र किया जाना है।

घरेलू कचरे को इकट्ठा करने से पहले, ईओ, एमसी कांगड़ा और बीडीओ कांगड़ा ने कचरा उठाने की सुविधा के उपयोगकर्ताओं द्वारा पालन किए जाने के लिए कुछ नियम और कानून बनाए हैं। बैठक को ईओ एमसी कांगड़ा के अलावा खंड विकास अधिकारी कांगड़ा राजेश सिंह ने भी संबोधित किया।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पर्यावरण को साफ सुथरा रखना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।उन्होंने कहा कि लोग घरेलू अपशिष्ट पदार्थों को यहां-वहां फेंक देते हैं, जो पक्षियों को आमंत्रित करते हैं और यह घातक साबित हो सकता है क्योंकि गगल हवाई अड्डे से उड़ान भरते समय और उतरते समय पक्षी टकरा सकते हैं।

यह उपायुक्त, कांगड़ा हेमराज बेरवा की सलाह पर एमसी कांगड़ा द्वारा एक प्रयास था। हेमराज बेरवा जी ने कुछ सप्ताह पहले, धर्मशाला में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए यह कहा था। घरेलू कूड़े की डिलीवरी से पहले सुविधा का लाभ लेने वाली पार्टी को नगर परिषद कांगड़ा के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा।

एमसी को घरेलू कूड़ा उठाना शुरू करने से पहले संबंधित अधिकृत व्यक्ति को उन घरों की सूची सौंपनी होगी जहां से कूड़ा उठाया जाना है। 1 सितंबर 2024 से म्युनिसिपल काउंसिल कांगड़ा से कूड़ा उठाना शुरू कर देगी। यह समझौता एक वर्ष के लिए वैध होगा। यह 31 अगस्त 2025 को समाप्त हो जाएगा।

कॉलोनियों से एकत्र किए गए इस घरेलू कचरे को एमसी के हार्ड वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में ले जाया जाएगा। कांगड़ा ग्राम पंचायतों के लिए यह अनिवार्य होगा कि उन्हें 1 वर्ष के भीतर अपना स्वयं का सॉलिड वेस्ट प्लांट बनाना होगा।

कॉलोनियों से कूड़ा उठाने का काम शुरू करने से पहले संबंधित कॉलोनियों को घरेलू कूड़े का निस्तारण करने से पहले एमसी के साथ एग्रीमेंट करना होगा। इसके अलावा, कॉलोनियों को घरों की संख्या और उनके विवरण की एक सूची जमा करनी होगी। घरों की दी गई सूची के अनुसार कचरा एकत्र किया जाएगा।

पंचायतों में आने वाली कॉलोनियों को गीला ठोस और सूखा कूड़ा अलग-अलग सौंपना होगा।
मासिक उपयोगकर्ता शुल्क 200/- रुपये प्रति परिवार होगा और एमसी के पास राशि जमा करने की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायतों द्वारा अधिकृत व्यक्ति की होगी। यदि कोई कॉलोनी वांछित राशि जमा नहीं करती है तो एमसी तुरंत प्रभाव से कचरा एकत्र करना बंद कर देगी।

हस्ताक्षरित समझौता केवल घरेलू कचरा उठाने के लिए लागू होगा और यदि किसी विशेष क्षेत्र में कोई आवारा मवेशी मर जाता है, तो उस मवेशी को दफनाने या निपटाने की जिम्मेदारी उन कॉलोनियों के निवासियों पर होगी।

ग्राम पंचायतों की कालोनियों के निवासियों से यह अपेक्षा की जायेगी कि कोई भी उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं करेगा इसके अलावा इमारतों को गिराने या मकानों के निर्माण के बाद बचे हुए अपशिष्ट कचरे का निपटान उन भवन मालिकों को करना होगा और किसी भी स्थिति में एमसी द्वारा इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी या इसे लिया नहीं जाएगा।

एमसी और संबंधित पंचायतों या कॉलोनी के बीच किसी भी विवाद के मामले में, खंड विकास अधिकारी (एन) कांगड़ा, मध्यस्थ की भूमिका निभाएंगे और उनके द्वारा दिया गया फैसला अंतिम और दोनों पक्षों को स्वीकार्य होगा। इस का पालन न करने पर दोनों पक्षों में हुआ समझौता रद्द कर दिया जाएगा और एमसी के पास इसे अपने पास सुरक्षित रखने का अधिकार होगा ।

Kritika

Recent Posts

बिझडी बाजार में कार और स्कूटी में टक्‍कर, मचा बवाल

  Hamirpur: उपमंडल बड़सर के बिझडी बाजार में उस समय अफरा तफरी का माहौल बन…

57 mins ago

Kangana Ranaut: सत्ता पाने के लिए देश के विभाजन से भी नहीं हिचकिचाते राहुल गांधी

  Mandi:खड्गे और जेपी नड्डा की पत्रवार के बीच मंडी से भाजपा सांसद और एक्‍ट्रेस…

1 hour ago

राजनीति में घुला जहर, पीएम रखें पद की गरिमा: प्रियंका

Shimla: शिमला में छुट्टियां बिता रहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को…

1 hour ago

राजनीति में घुला जहर, पीएम रखें पद की गरिमा: प्रियंका

  Shimla: शिमला में छुट्टियां बिता रहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार…

1 hour ago

Uttar Pradesh: जमानत पर रिहा दुष्कर्म के आरोपी ने पीड़िता की गोली मारकर हत्या की

UP: दुष्कर्म का आरोपी और जमानत पर जेल से बाहर आए एक व्यक्ति ने दुष्कर्म…

2 hours ago

पेंशनरों की मांगों पर मुख्यमंत्री को ज्ञापन, सुधार की गुहार

  Nahan/Hamirpur: राज्‍य कार्यकारिणी के आह्वान पर अपनी मांगों को पेंशनरों ने जिला मुख्‍यालयों में…

2 hours ago