Follow Us:

मंडी: निजी स्कूल प्रबंधन छात्रों को घर पहुंचाएंगे कॉपी-किताबें, निशुल्क होगी यह सर्विस

बीरबल शर्मा |

कोरोना के खतरे के बीच लोग कहीं अपने बच्चों को लेकर ही कॉपी-किताबें खरीदनें न निकल जाएं और कॉपी किताबों की दुकानों पर भीड़ न हो जाए। इस खतरे को महसूस करते हुए मंडी जिला प्रशासन ने सभी निजी स्कूलों के प्रबंधन को आदेश दिया है कि वह अपने अपने विद्यार्थियों को घरों पर ही कॉपी किताबें पहुंचाने की व्यवस्था करें। इस बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि इसके लिए जिले में प्राइवेट स्कूलों और बुक रिटेलर्स के सहयोग से यह व्यवस्था बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि किताबों की खरीद में स्कूलों की कोई भूमिका नहीं होगी, वे केवल बच्चों को घर पर किताबें पहुंचाने के लिए क्षेत्र के कॉपी-किताब विक्रेताओं को निर्धारित रूट के अनुरूप निशुल्क बस सेवा मुहैया करवाएंगे। मंडी जिला प्रशासन ने कॉपी-किताब की दुकानों पर भीड़ से बचने के लिए यह व्यवस्था की है, ताकि लोग घर पर रहें, सुरक्षित रहें । उन्होंने कहा कि इसमें प्राइवेट स्कूलों की मदद से बच्चों के लिए निर्धारित बस रूट के अनुरूप किताबें पहुंचाने के इंतजाम किए गए हैं। इसमें किताब विक्रेता और स्कूल अभिभावकों को बस आने के दिन और समय को लेकर सूचित करेंगे। बसों में बुक शॉप प्रतिनिधि मौजूद रहेंगेए जो अभिभावकों-बच्चों को किताबें मुहैया करवाएंगे। स्कूली बसों को कर्फ्यू पास दिए जाएंगे ताकि किताबें बच्चों के घर पहुंचाई जा सकें।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि लॉकडाउन के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई पर असर न पड़ेए इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की है। व्हाट्सएप और अन्य ऑनलाइन माध्यमों से स्कूली बच्चों की पढ़ाई शुरू हो गई है। इसके मद्देनजर मंडी जिला में कर्फ्यू छूट के दौरान सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आवश्यक सामान की दुकानों के साथ सोमवार और गुरुवार को स्टेशनरी और कॉपी.किताबों की दुकानें भी खुली रहेंगी।