Follow Us:

टांडा अस्पताल में 12.50 करोड़ की लगात से स्थापित होगी MRI मशीन, कैबिनेट ने दी मंजूरी

पी. चंद |

अब टांडा अस्पताल में मरीजों को बिना किसी परेशानी के एमआरआई टेस्ट की सुविधा मिलेगी। इसके लिए अस्पातल में 12.50 करोड़ की लागत से नई एमआरआई मशीन स्थापित की जाएगी। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने अस्पताल में नई मशीन लगाने की मंजूरी दे दी है। अब क्षेत्र के लोगों को एमआरआई करवाने के लिए निजी अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके अलावा टांडा अस्पताल के रेडियोथेरेपी विभाग में रेडियोग्राफर के दो पदों को भरने की भी मंजूरी दी है। 

बता दें कि टांडा अस्पताल प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल है। लेकिन पिछले लंबे समय से यहां एमआरआई की मशीन खराब चल रही थी। जिस कारण से मरीजों को टेस्ट करवाने के लिए या तो धर्मशाला अस्पताल जाना पड़ता था या फिर निजी अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ते थे। ऐस में यहां नई मशीन स्थापित होने से क्षेत्र और बाहरी जिलों से इलाज करवाने आने वाले मरीजों को सुविधा मिलेगी। 

कैबिनेट ने जिला मण्डी के नेरचौक स्थित श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय में सहायक प्रोफेसर, चिकित्सा सामाजिक कार्यकर्ता और मनोविज्ञानी का एक-एक पद, पैलिएटिव केयर सर्विसिज में चिकित्सा अधिकारियों के दो व स्टाफ नर्सों के पांच पद, चिकित्सा कैंसर सेवाओं में सहायक प्रोफेसर का एक पद और सामान्य शल्य चिकित्सा में सहायक प्रोफेसर का एक पद भरने की मंजूरी प्रदान की।

कैबिनेट ने जिला चम्बा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मड़ी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में स्तरोन्नत करने और इस केन्द्र के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के पांच पद भरने को मंजूरी दी गई। इसके अलावा कैबिनेट ने इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं अस्पताल, शिमला में प्रसूति एवं स्त्री रोग प्रोफेसर का एक पद सृजित करने व भरने की स्वीकृति दी है। वहीं, 200 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल नूरपुर के समुचित प्रबंधन के लिए चिकित्सा अधीक्षक का एक पद भरने की मंजूरी दी है। 

वहीं, कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र को 2 अगस्त से 13 अगस्त तक करवाने का निर्णय लिया गया है। सत्र आयोजन को लेकर राज्यपाल को सिफारिश भेजी जाएगी।