Follow Us:

राष्ट्र स्तरीय विंटर कार्निवाल संपन्न, वन मंत्री बोले- पर्यटकों को अनछुए गंतव्यों तक पहुंचाएंगे

समाचार फर्स्ट डेस्क |

मनाली में आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्र स्तरीय विंटर कार्निवाल को सोमवार को समापन हुआ। विंटर कार्निवाल के समापन अवसर पर वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मनाली पर्यटन की दृष्टि से विश्वभर में प्रसिद्ध है। प्रकृति ने मनु की नगरी कही जाने वाली मनाली को अपार सौंदर्य से नवाजा है और हर कोई यहां आने को लालायित रहता है।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिला के दूर-दराज के क्षेत्रों में अनेक ऐसे खूबसूरत स्थल हैं जहां पर्यटकों की आवाजाही न के बराबर है। उन्होंने कहा कि इन गंतव्यों में मूलभूत सुविधाओं का सृजन करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है और आने वाले सालों में सैलानियों को निश्चित तौर पर इन स्थलों तक पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विंटर कार्निवाल के शुभारंभ के दिन पर्यटकों की सुविधा के लिए हैली टैक्सी की शुरूआत की है जिसके सफल परिणाम देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की सुविधा को जिले के अनेक स्थलों तक ले जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

वन मंत्री ने कहा कि विंटर कार्निवाल को लेकर स्थानीय लोगों और पर्यटकों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। इस बार अनेक नये आयाम कार्निवाल में जोड़े थे जिससे दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हो। कार्निवाल के दूसरे और चौथे दिन महा-नाटियों का आयोजन सभी के लिए यादगार बन गया। लैफ्ट बैंक की लगभग 2000 महिलाओं ने तीन जनवरी को श्वेत पट्टू वाली वेशभूषा में एक साथ मनाली मॉल रोड़ पर लगभग दो घण्टे तक नाटी डाली जिसमें देश-विदेश के सैलानी भी झूमते नजर आए और अनुपम संस्कृति का यह नजारा हर किसी ने अपने मोबाईल में कैद कर लिया। इसी प्रकार, चौथे दिन राईट बैंक के लगभग 65 महिला मण्डलों की लगभग 2100 महिलाओं ने काले पट्टू वाली ड्रैस में नाटी डाली। इसके अलावा, मनु रंगशाला और मॉल रोड़ पर हर रोज दिनभर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम चलते रहे जो दर्शकों की भीड़ को आकर्षित करने में पूरी तरह से कामयाब रहे।

मंत्री ने कहा कि कार्निवाल के दौरान वॉयस ऑफ कार्निवाल प्रतियोगिता तथा लोक सांस्कृतिक दलों के मध्य प्रतियोगिताओं में कलाकारों ने अपना जबरदस्त प्रदर्शन कर दर्शकों का मन मोह लिया। प्रदेश के विभिन्न भागों के अलावा देश के विभिन्न राज्यों के लगभग 20 सांस्कृतिक दलों ने कार्निवाल में अपनी संस्कृति का बखूबी प्रदर्शन किया और सैलानियों के लिए भी कार्निवाल एक यादगार बन गया। शरद सुंदरी चयन की प्रतियोगिता चार दिनों तक चलती रही और अनेक प्रकार की प्रतिस्पधाओं का आयोजन इसमें किया गया जो सहसा ही दर्शकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रही।

वन मंत्री ने कहा कि वह मनाली क्षेत्र को विकास की दृष्टि से प्रदेश की आदर्श विधानसभा बनाना चाहते हैं और इसके लिए निरंतर प्रयास जारी हैं। उन्होंने मनाली क्षेत्र को सिवरेज योजना सहित अनेक सड़कों व पुलों के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि विधानसभा क्षेत्र में निर्माणाधीन परियोजनाओं व विकास के कार्यों में तेजी सुनिश्चित बनाए।

कार्निवाल के दौरान पहली बार पांचो दिन पौधरोपण किया गया। लगभग 4000 देवदार तथा अन्य प्रजातियों के पौधों का रोपण मनाली तथा इसके आस-पास महिला व युवक मण्डलों तथा अन्य संस्थाओं के लोगों ने किया। पर्यावरण संरक्षण के प्रति इस प्रकार के प्रयास लगातार जारी रहेंगे। मंत्री ने आम जनमानस से भी अपील की है कि अपने-अपने घरों के आस पास तथा खेतों, घासनियों व जंगलों में पौधरोपण करने के लिए आगे आएं क्योंकि पेड़ पहाड़ी क्षेत्रों की खूबसूरती है और जमीन का बचाव भी करते हैं।