हिमाचल

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार बढ़ेगा, युवाओं का पलायन रुकेगा: आरएस बाली

Startup schemes for rural youth Himachal: पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से युवाओं का पलायन नहीं हो सके और घर द्वार पर ही रोजगार प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिकी स्थिति सृदृढ़ करने के लिए स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के विपणन के लिए नगरोटा बगबां में हिम ईरा शाॅपस निर्मित की गई हैं इन दुकानों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बेचने के लिए सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी इस के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने नगरोटा बगबां में जनसमस्याएं सुनने के उपरांत बताया कि स्टार्ट अप योजना को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाया जाएगा इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं की विशेष तौर पर कैरियर कांउसलिंग भी की जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा स्टार्ट अप के साथ जुड़कर स्वाबलंबी बन सकें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री  के मार्गदर्शन में नगरोटा विधानसभा क्षेत्र के गांव और गरीब का विकास करना मेरा प्रथम कर्तव्य है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव और गरीब के विकास कार्यो में किसी भी तरह की कोताही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा विधानसभा क्षेत्र में बड़े विकास कार्यो के साथ.साथ गांव और गरीबों तक विकास पहुंचाना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है ताकि प्रत्येक व्यक्ति तक सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि गांव और गरीब की समस्याओं को जानने के लिए उन्होंने पंचायत संवाद कार्यक्रम शुरू किया है जिसके अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक पंचायत के ग्रामीणों से मिलकर उनकी प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है।
उन्होंने प्रत्येक गांव के अति निर्धन परिवारों के सदस्य को रोजगार के अवसर देने के कार्य को भी प्रमुखता में लिया है ताकि इन परिवारों का जीवन बेहतर हो सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को उसके उचित हकदार तक पहुंचना हमारा प्रथम लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को वर्ष 2027 तक आत्मनिर्भर राज्य और वर्ष 2032 तक देश के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इस दिशा में गंभीरतापूर्वक प्रयास कर रही है।

Akhilesh Mahajan

Recent Posts

किरतपुर-नेरचौक फोरलेन निर्माण में पर्यावरणीय धांधली, पांच कंपनियों पर मामला दर्ज

Kiratpur-Nerchowk highway case: किरतपुर-नेरचौक फोरलेन निर्माण में पर्यावरणीय नियमों की अनदेखी करने के आरोप में…

3 hours ago

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए 138 स्पेशल एजुकेटरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

Himachal special educator recruitment: हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी से लेकर पांचवीं कक्षा…

3 hours ago

कब मनाई जाएगी छोटी दिवाली, जानें तिथि और महत्व

  Chhoti Diwali 2024: छोटी दिवाली का पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष…

3 hours ago

जानें कैसा रहेगा आज का दिन

  Aaj Ka Rashifal 23 october 2024: आज का दिन कुछ राशि के जातकों के…

4 hours ago

दडूही पंचायत में बिना अनुमति फेरी लगाना अब प्रतिबंधित

Dadoohi Panchayat hawker restrictions: हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बिना अनुमति फेरी लगाकर सामान…

4 hours ago

14 वर्षीय कार्तिक की मौत की नए सिरे से जांच शुरू, घटनास्थल पर पहुंची फोरेंसिक टीम

Kartik’s death investigation: गसोती खड्ड में बने चेकडैम में 14 वर्षीय कार्तिक की मौत के…

6 hours ago