Follow Us:

पर्यटन से जुड़ी परियोजनाएं जल्द उतरेंगी धरातल पर, जिला के अधिकारियों ने सचिव टूरिज़्म को दिया ब्योरा

डेस्क |

पर्यटन राजधानी कांगड़ा में टूरिज़्म से जुड़ी परियोजनाओं की प्रगति और वर्तमान स्थिति जानने के उद्देश्य से आज सोमवार को उपायुक्त कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया। प्रधान सचिव टूरिज़्म देवेश कुमार शिमला से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इससे जुड़े। इस दौरान जिला पर्यटन विकास अधिकारी विनय धीमान और सहायक आयुक्त सुभाष गौतम ने जिले में पर्यटन से जुड़े प्रोजेक्ट्स का ब्योरा देते हुए बताया कि जिले में टूरिज़्म से जुड़ी परियोजनाओं को जल्द धरातल पर उतारा जाएगा।
भूमि हस्तांतरण से जुड़ी प्रक्रिया में लाई जा रही तेजी: डॉ. निपुण जिंदल
उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जिला कांगड़ा को पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि जिले में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कईं परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भूमि को संबंधित विभागों के नाम करवाने की प्रक्रिया को आगामी कुछ महीनों में पूरा कर लिया जाएगा। इससे संबंधित सभी औपचारिकताओं पर तेज गति से आगे बढ़ा जा रहा है।
एयरपोर्ट विस्तार देगा पर्यटन को पंख, इस हफते फिर आएगी सी.डब्ल्यू.पी.आर.एस की टीम
डीसी ने बताया कि कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तार पर्यटन राजधानी कांगड़ा में पर्यटन गतिविधियों को नए पंख लगाएगी। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारिकरण से संबंधित औपचारिकताओं को पूर्ण करने के बाद सरकार को भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय जल और विद्युत अनुसंधान शाला (सी.डब्ल्यू.पी.आर.एस) पुणे की टीम इस सप्ताह दोबारा सर्वेक्षण के लिए यहां आएगी। उन्होंने बताया कि विस्तारिकरण के दौरान भूमि अधिग्रहण, मुआवज़ा आवंटन, पुनर्वास व इससे संबंधित प्रक्रिया को कुश्लतापूर्वक करने के लिए प्रशासन द्वारा एनआईसी के सहयोग से एक साफ्टवेयर भी तैयार किया गया है।
पर्यटकों के लिए राजमार्गों पर विकसित होंगी सुविधाएं
उपायुक्त ने बताया कि जिले में आने वाले पर्यटकों को राजमार्गों पर सुविधाएं उपलब्घ करवाने की दृष्टि से वे-साइड एमनिटीज़ को विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए नूरपुर, शाहपुर, कांगड़ा, नगरोटा, देहरा, धर्मशाला, परौर और बैजनाथ में भूमि चयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को वे-साइड एमनिटीज़ में फूड कोर्ट, फ़्यूल पंप, रेस्टरूम, विश्राम स्थल जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।
इन परियोजनाओं पर हो रहा कार्य
उपायुक्त ने बताया कि जिले में कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तारिकरण, धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन सेंटर, बनखंडी में जूलॉजिकल पार्क, नगरोटा बगवां में ओल्ड एज वेलनेस रिजॉर्ट एवं हाई एंड फाउंटेन, नरघोटा में प्रस्तावित टूरिज्म विलेज, आइस स्केटिंग तथा रोलर स्केटिंग रिंक, परागपुर में गोल्फ कोर्स मैदान, जिले मे बन रहे तथा प्रस्तावित आईटी पार्क, गग्गल में प्रस्तावित एयरो सिटी, धर्मशाला में धौलाधार बायोडायवर्सिटी पार्क, पालमपुर के मैंझा में वैडिंग रिसॉर्ट, हेलीपोर्ट निर्माण तथा पौंग में पर्यटन व साहसिक खेल गतिविधियों समेत अन्य विकास परियोजनाओं के निर्माण को लेकर कार्य किया जा रहा है।