Follow Us:

राजधानी में बनेगा शिमला हाट: अनिरुद्ध सिंह

डेस्क |

ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा ऐतिहासिक रिज के पदम् देव काम्प्लेक्स में आयोजित तीन दिवसीय नाबार्ड उड़ान मेला 2023 का शुभारम्भ बुधवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह द्वारा किया गया।

इस मौके पर उन्होंने राजधानी में शिमला हाट खोलने का एलान किया जिससे स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद एक स्थान पर बेचने का मौका मिलेगा।नाबार्ड उड़ान मेला 2023 में विभिन्न जिलों से कुल 20 स्टॉल लगाए गए हैं, जिसमें स्वयं सहायता समूह, संयुक्त देयता समूहों एवं कृषक उत्पादक संघों से 40 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

प्रदर्शनी में चम्बा जिला से हैंडलूम उत्पाद शॉल, मफलर, पहाड़ी टोपी, केसर, शहद आदि, सिरमौर जिला से मसाले, अचार, दालें आदि, कांगड़ा जिला से जूट के उत्पाद, हैंडमेड साबुन, बैग आदि, मंडी जिला से मंडला आर्ट, मंडी का देसी घी आदि तथा सोलन जिला से सेनेटरी पैड, धूप-बत्ति, अनारदाना आदि उत्पादों को बिक्री हेतु प्रदर्शित किया गया है

पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि नाबार्ड का देश तथा प्रदेश के विकास में अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि नाबार्ड बैंक लोगों को अनुदान प्रदान कर स्वरोजगार के अवसर प्रदान करता है, वहीं प्रदेश को वित्तीय सहायता प्रदान करते हुए विकास की दृष्टि से हर क्षेत्र में बैंक की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है ।

उन्होंने कहा कि शिमला में मुख्यमंत्री के आदेशानुसार जल्द ही लिफ्ट के समीप आजीविका की दृष्टि से शिमला हाट का निर्माण किया जाएगा।जहां स्वयं सहायता समूह और जो महिलाएं प्रदेश के खनिज और जड़ी बूटियों से उत्पाद निर्मित करती है उन्हें प्रदर्शित व बेचने का अवसर मिल सके।