Follow Us:

शिमला: क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न के लिए पर्यटकों की भीड़

पी. चंद |

कोरोना महामारी के दौरान औंधे मुंह गिरे हिमाचल के पर्यटन कारोबार को इस साल पंख लग गए हैं. मध्य दिसंबर तक होटलों में ऑक्यूपेंसी 75 फीसदी से अधिक है. साथ ही क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न के लिए अधिकतर होटलों में बुकिंग हो गई है.
अब तक 50 फीसदी बुकिंग क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए हुई है. क्योंकि इस बार क्रिसमस और न्यू ईयर एक ही सप्ताह में आ रहे हैं. ऐसे में हिमाचल में रेकॉर्ड पर्यटक आने की संभावना है. वैसे भी वीकेंड पर हिमाचल में पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है.
प्रदेश पर्यटन निगम के प्रबन्ध निदेशक अमित कश्यप ने बताया की नवंबर माह तक 1 करोड़ 40 लाख पर्यटक हिमाचल पहुंचा. इसमें विदेशी पर्यटक मात्र 26 हज़ार है. कोरोना के बाद विदेशी पर्यटकों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही हैं.
लेकिन घरेलू पर्यटकों की संख्या में काफी उछाल आया है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार हिमाचल में पर्यटकों की संख्या पिछले सारे रेकॉर्ड तोड़ सकती है. पर्यटकों को लुभाने के लिए पर्यटन निगम कई आकर्षक विशेष पैकेज भी लाया है. जिसमें 24 हजार 900 रुपए में निगम के होटलों में 4 दिन व रात का विशेष पैकेज रखा गया है.
राजधानी शिमला के रिज और मालरोड पर पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन कारोबारी भी काफी खुश हैं और उन्हें इस बार अच्छा पर्यटन कारोबार होने की उम्मीद है.कोरोना के चलते दो साल कारोबारियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा था. लेकिन पर्यटक क्रिसमस को लेकर एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं जिसके चलते ये आँकड़ा 1 करोड़ 70 लाख पहुंच सकता है.