Follow Us:

शिमला: बारिश बर्फबारी में यातायात सामान्य बनाए रखने के लिए युद्ध स्तर पर किया जा रहा काम

पी. चंद, शिमला |

डीसी शिमला अमित कश्यप ने कहा कि बर्फबारी और बारिश के कारण जिला शिमला के विभिन्न मार्गों पर यातायात सामान्य बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन और संबंधित विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शिमला शहरी और शिमला ग्रामीण क्षेत्रों की अधिकांश सड़कों पर यातायात सामान्य बना हुआ है। जिला के ऊपरी क्षेत्रों के बर्फ बाहुल्य स्थानों पर जिला प्रशासन व संबंधित विभागों द्वारा यातायात सामान्य बनाने के लिए मशीनें व अन्य उपकरण निरंतर कार्य कर रहे हैं। सड़क मार्गों पर फिस्लन दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में रेत व बजरी का फैलाव किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कुफरी-चायल-मशोबरा-बेखल्टी सड़क, शिमला-चैपाल मुख्य सड़क तथा खड़ा पत्थर सड़क व जिला के अन्य सम्पर्क मार्गों को खोलने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने बताया कि शिमला शहरी, शिमला ग्रामीण, ठियोग, चैपाल, रोहडू, कुमारसैन व डोडरा-क्वार के बर्फ बाहुल्य क्षेत्रों में हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसें नहीं चल रही है। रामपुर के लिए बसों को बसन्तपुर से चलाया जा रहा है।

शिमला ग्रामीण में ढली-कुफरी पर फिस्लन बनी हुई है इसे दूर करने के लिए कार्य किया जा रहा है। कुफरी-चायल-मशोबरा-बेखल्टी यातायात के लिए अवरूद्ध है। ठियोग में शिमला-ठियोग मार्ग पर फिस्लन है। चैपाल में चैपाल-शिमला मुख्य सड़क के अतिरिक्त छः अन्य सम्पर्क मार्ग बर्फबारी के कारण अवरूद्ध है। रोहडू में खड़ा पत्थर सड़क छोटे वाहनों के लिए खुला है जबकि घनासीधार-टिक्कर, खदराला-सुगंरी, खड़ा पत्थर-टाहु सड़क मार्ग अवरूद्ध है। शिमला-रामपुर मुख्य मार्ग भारी बर्फबारी के कारण नारकंडा में अवरूद्ध है। हाटु मार्ग भी बंद है। डोडरा क्वार की अधिकांश सड़कें भी भारी हिमपात के कारण बंद है।  

उन्होंने बताया कि जिला शिमला के विभिन्न क्षेत्रों में दूध, सब्जी, ब्रेड व अन्य खाद्य वस्तुओं तथा विद्युत व पेयजल की आपूर्ति सामान्य हैं। उन्होंने लोगों से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग व विशेष रूप से पर्यटक गाड़ी सावधानी व निपुण चालक की सहायता से चलाएं। उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन सेल के हेल्पलाईन नम्बर 1077 व दूरभाष नम्बर 0177-2800880, 2800881, 2800882, 2800883 पर सम्पर्क कर सकते हैं।