Follow Us:

गर्मी से तप रहे है पहाड़, हिट वेव ने बढ़ाया तापमान, 15 जून तक राहत मिलने के नहीं आसार

देश भर के साथ हिमाचल प्रदेश में भी लगातार प्रचंड गर्मी पड़ रही है. यहां तापमान में सामान्य से 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ौतरी दर्ज की जा रही है. हिमाचल में हीट वेव के…

पी.चंद |

देश भर के साथ हिमाचल प्रदेश में भी लगातार प्रचंड गर्मी पड़ रही है. यहां तापमान में सामान्य से 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ौतरी दर्ज की जा रही है. हिमाचल में हीट वेव के चलते आने वाले दिनों में लोगों को इसी तरह से प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आने वाले 4-5 दिन तक मौसम में किसी बड़े बदलाव होने की संभावना इंकार किया है.

हिमाचल प्रदेश के ऊना का अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री दर्ज किया गया है. जबकि शिमला में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री रेकॉर्ड किया गया. उधर मानसून की गति अरब सागर के पास कमजोर पड़ने की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में अभी देरी से पहुंचने की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से तापमान में बढ़ौतरी हो रही है जिससे मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और मंडी में भारी गर्मी पड़ रही है. 15 जून के बाद मौसम में बदलाव की संभावना है और मॉनसून की सक्रियता भी बढ़ेगी. फिलहाल 4-5 दिन तक लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

उन्होंने बताया की अभी हिमाचल के मैदानी इलाकों में हीट वेव चल रही है. जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में तापमान, सामान्य से प्लीज 4 डिग्री ज्यादा जा रहे हैं इससे प्रदेश में फिलहाल गर्मी से निजात नहीं मिलेगी के इलाकों में थंडर स्ट्रोम व अंधड़ चलने की संभावना जरूर है.