Follow Us:

विश्व पर्यटन दिवस: अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है हिमाचल

डेस्क |

हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. पहली बार 1980 में संयुक्त राष्ट पर्यटन संगठन ने इस दिन की शरूआत की थी. इसी दिन साल 1970 में विश्व पर्यटन संगठन का संविधान स्वीकार किया गया था.

दुनिया भर में बहुत से खूबसूरत पर्यटल स्थल है. वहीं, हिमाचल प्रदेश भारत का एक बहुत ही प्रमुख राज्य है. जो अपनी असीम सुंदरता, पर्यटन स्थल और ऊंची अपनी आकर्षक जगहों के लिए जाना जाता है.

हिमाचल भारत में पर्यटकों के लिए खास राज्य है. यहां कि झीलें, ऊंचे पहाड़ और प्राचीन मंदिर पर्यटकों को बेहद आकर्षक करते है. शिमला प्रदेश की राजधानी है और यह उत्तरी भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन भी है.

शिमला की मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रन और औपनिवेशक वास्तुकला यहा आने वाले पर्यटकों के लिए काफी लोकप्रिय है. शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. खूबसूरत पहाड़ियों और रहस्यमयी जंगलो के बीच शिमला भारत की सबसे खूबसूरत जगह है.

मनाली पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के बर्फ से ढकी ढलानों के बीच स्थित देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है. मनाली समुद्र तल से 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है

जो प्रदेश के कुल्लू जिले का एक हिस्सा है. मनाली अपने भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदानों, नीले रंग की धाराओं और ताजगी की लगातार खुशबू के साथ एक असाधारण स्थल है.

धर्मशाला प्रदेश का बेहद खास पर्यटन स्थल है. जो कांगड़ा से 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. धर्मशाला को कांगड़ा घाटी का प्रदेश मार्ग माना जाता है. बर्फ से ढके धौलाधार पर्वत इस जगह को बेहद खास बनाते है.

 

धर्मशाला को दलाई लामा के पवित्र निवास स्थान के रूप में भी जाना जाता है.यह शहर अलग-अलग ऊंचाई के साथ ऊपरी और निचले डिवीजनों में बांटा गया है.

स्पीति घाटी हर तरफ से हिमालय से घिरा हुआ है. जो समुद्रतल से 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. वहीं, कसौली प्रदेश के सबसे खास स्थलों मे से एक है. हिमाचल के और भी कई पर्यटन स्थल है जो प्रदेश की शोभा को बढाते है.