Follow Us:

फल खाते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं मिलेगा एक भी फायदा

डेस्क |

फलों को हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फलों में कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर की सभी जरूरतों को पूरा के लिए आवश्यक माने जाते हैं. वजन कम करने के लिए भी फलों को काफी फायदेमंद माना जाता है. फलों में कैलोरी की मात्रा काफी कम और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. हेल्दी लाइफस्टाइल को मेनटेन रखने में फल काफी मदद करते है. फलों को या कच्चा खा सकते हैं या फिर जूस निकालकर पी सकते है.

फल में सिर्फ नेचुरल फूड होते हैं बल्कि ये सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से भी भरे होते हैं. जिनकी शरीर को कार्य करने के लिए आवश्यकता होती है. हालांकि, इन्हें खाते समय अगर कुछ जरूरी बातों का ख्याल नहीं रखे तो इनसे मिलने वाले फायदों से वंचित रह सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इनके फायदों का लाभ उठने के लिए इनका सही तरीके से सेवन करें.

हमारे शरीर के अंदर फल किसी भी अन्य भोजन की तुलना में तेजी से टूटते हैं. फलों को जब अन्य चीजों के साथ मिलाया जाता है, तो इससे शरीर में कई तरह के विषाक्त पदार्थों बनने लगते हैं. जो पाचन को कोफी ज्यादा धीरे कर सकते हैं. कभी भी मीठे फलों को खट्टे फलों के साथ नहीं खाना चाहिए. अगर खट्टे-मीठे फलों को एक साथ खाते हैं. तो इससे पाचन पर बुरा असर पड़ सकता है.

वहीं, रात में सोने से 2 या 3 घंटे पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. फलों में प्राकृतिक शुगर पाया जाता है. सोने से तुरंत पहले फलों का सेवन करते हैं तो इनमें से शुगर रिलीज होता है. जो नींद में खलल डाल सकता है. साथ ही इनमें शुगर होने के कारण बॉडी एक्टिव हो जाती है. जिससे नींद नहीं आ पाती है. रात के समय फलों का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि फलों को सेवन शाम के बाद ना करें.

इसी के साथ ना सिर्फ बच्चे लेकिन बहुत से बड़ी उम्र के लोग भी फल खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते है. फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन तंत्र का पीएच लेवल असंतुलित होने लगता है. खासतौर पर जब ऐसे फलों का सेवन करते हैं.

जिनमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जैस तरबूज, खरबूज, खीरा, संतरा आदि. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि बहुत सारे पानी वाले फल पेट की एसिडिटी को कम करके पीएच बैलेंस को बदल सकते हैं. एक्सपर्ट् चेतावनी देते दै कि अधिक पानी वाले फल खाने के बाद पानी पीने से डायरिया या हैजा की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

फल का सबसे फायदेमंद हिस्सा उसका छिलका होता है. छिलके में कई जरूरी विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. लेकिन बहुत से लोग ऐसे है जो फलों का छिलका उतारकर उसका सेवन करते हैं. जिससे उनको कोई भी फायदे नहीं मिल पाते है. सेब के छिलके में फाइबर, विटामिन C और A की मात्रा होती है. कई स्टडीज के मुताबिक सेब का छिलका खाने से मोटापा और कैंसर का खतरा कम होता है.