Follow Us:

कभी नारियल पानी और नींबू के कॉम्बिनेशन को ट्राई किया? मिलते हैं ये हेल्थ बेनिफिट्स

Desk |

गर्मी में हाइड्रेट रहने के लिए कोकोनट वाटर सबसे बेस्ट माना जाता है क्योंकि एनर्जी देने के अलावा स्किन के लिए भी फायदेमेंद होता है.

कहा जाता है कि एक नारियल पानी शरीर में वाटर की कमी को काफी हद तक पूरी कर सकता है. क्या आप जानते हैं कि आप इसमें हेल्दी चीज को मिलाकर सुपरफूड बना सकते हैं. दरअसल हम नारियल पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने की बात कर सकते हैं.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्मी में शरीर को अंदर से ठंडा रखने में नारियल पानी बेस्ट है और अगर इसमें नींबू का रस मिलाकर पिया जाए. तो दोगुने फायदे पाए जा सकते हैं. एक्पर्ट्स कहते हैं कि इस तरीके को एथेलिट्स तक ट्राई कर सकते हैं.

नींबू और नारियल पानी दोनों में हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. नारियल पानी में पोटेशियम और इलेक्ट्रॉल्स होते हैं और इस कारण ये डिहाइड्रेशन से बचाता है. 

वहीं नींबू के रस में विटामिन सी होता है और ये स्किन व डाइजेशन दोनों के लिए जरूरी है. गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए आपको दिन के समय नींबू वाला नारियल पानी पीना चाहिए.

 

हालांकि, ऐसा माना जाता है कि जिन्हें हाइपरटेंशन या किडनी संबंधी समस्या हो उन्हें इस कॉम्बिनेशन को ट्राई करने से बचना चाहिए. इसके बावजूद वे इस नुस्खे को ट्राई करना चाहते हैं तो डॉक्टर या विशेष से सलाह जरूर लें.