Follow Us:

थाली में शामिल करें दाल के पापड़, जान लें बनाने का ये सही तरीका

डेस्क |

दाल पापड़ का स्वाद बेहद उम्दा लगता है. लोग इसे खाने की थाली में शामिल करना पंसद करते हैं. दाल के पापड़ बहुत आसानी से बन जाते हैं, कई लोगों को पापड़ बनाना झंझट का काम लगता हैं. लेकिन दाल का पापड़ इस श्रेणी में शामिल नहीं होता. इसको आसानी से बनाया जा सकता है.

सबसे पहले उदड़ दाल का आटा-1.5 कप 200 ग्राम, मूंगदाल का आटा-1/2 कप से कम 50 ग्राम, तेल-3 बड़े चम्मच, बेकिंग सोडा-2 टेबल स्पून 12 ग्राम, काली मिर्च-1 बड़ा चम्मच, नमक-1/3 छोटा चम्मच, हींग-1/2 पिंच, तलने के लिए तेल लें.

दाल के पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले काली मिर्च के दानों को मूसल में कूट लें. फिर आधा कप पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. एक बाउल में उड़द की दाल का आटा और मूंग की दाल का आटा डाल देंगे. ऊपर से नमक, आधा पिंच हींग, 2 टेबल स्पून तेल, 2 चौथाई छोटी चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करेंगे. जिस पानी में हमने काली मिर्च भिगोई हुई हैं.. उसी पानी से इस आटे को गूंथ लें.

पापड़ के लिए एकदम सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लें. अब इसे थोड़ी देर ढककर सेट होने रख दें. आटा तैयार हो जाए तो आटा को लम्बा कर लें और छोटी-छोटी सोइयां तैयार कर लें.

अब चकले को तेल से ग्रीस करेंगे और लोई को पतला लेंगे. इसे एकदम पतला कर लें. पापड़ को किनारे दवाब देते हुए बेले. अब सावधानी से पापड़ को चकले से उठाएं और कपड़े पर डालकर सुखा लें. इन पापड़ को धूप में या पंखे की हवा मे भी सुखा सकते हैं. 1-2 दिन में जब पापड़ सूख जाएं तो इन्हें गर्म तेल में तलकर खाएं.