Follow Us:

सर्दियों में बनाएं मेथी-बथुए के पराठे, स्वाद ऐसा कि रोज खाने का करेगा मन

डेस्क |

ठंड के मौसम में पराठे खाने का अलग ही मजा है. सर्दियों में लोग कई तरह के पराठे बनाते हैं. आलू, गोभी, मूली, मेथी सभी तरह के पराठे खाने में स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन मेथी-बथुए के पराठे की बात ही अलग है. हर कोई इन्हें अपने तरीके से बनाता है. मेथी-बथुए के पराठे खाने में लजीज होने के साथ शरीर को गर्माहट भी देते हैं.

 

 

मेथी और बथुए के पराठे बनाने के लिए सामग्री- 2 कप गेहूं का आटा, 1 कप मेथी, 1 कप बथुआ, 1/4 टीस्पून गरम मसाला, 1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/4 टीस्पून भुना हुआ जीरा पाउडर, 1/4 टीस्पून अजवाइन, नमक स्वादनुसार औक तेल जरूरत के लिए लें.

 

 

मेथी और बथुए के पराठे बनाने की रेसिपी-सबसे पहले मेथी और बथुए को 3-4 बार धोकर काट लें. एक बर्तन में आटा, मेथी, बथुए और सभी मसाले मिलाकर पानी डालते हुए आटा गूंद लें. आटे पर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे 15 मिनट के लिए अलग रख दें. फिर तय समय के बाद आटे की लोइयां तोड़ लें और पराठे जितना बेल लें.

 

 

वहीं, इसके बाद मीडियम आंच पर तवे पर हल्का तेल डालकर गरम होने के लिए रख दें. फिर पराठा डालकर दोनों तरफ तेल लगाकर करार होने तक सेंव लें. इसी तरह से सारे पराठे तैयार कर लें और दही या रायते के साथ सर्व करें.