लाइफस्टाइल

कम उम्र में बूढ़ा बना सकती हैं ये आदतें, करें बदलाव…

वक्त के साथ हर रोज और पल हर किसी की उम्र बढ़ती है, और एक उम्र ही है जिसको बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। लेकिन रोजाना जिंदगी के सफ़र में कई चीजें ऐसी हैं जिनसे गहम जल्दी बूढ़े हो सकते हैं। जैसे ही आपको फील होने लगे कि आप बुढ़ापे की ओर अग्रसर हो रहे हैं, कुछ चीजों को बदल देना चाहिए।

  • ज्यादा मीठा खाना गलत- अगर आप बहुत ज्यादा मीठा खाने के शौकीन हैं, तो ये आपके लिए हानिकारक है। मीठा खाने से डायबिटीज होने का खतरा रहता है, इसके अलावा वजन भी बढ़ता है जो आपको उम्र से ज्यादा बढ़ा दिखाता है। झुर्रियों की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिस कारण से आपकी उम्र भी ज्यादा दिखती है। ऐसे में मीठा से दूरी बनाना ही बेहतर होता है।
  • पानी कम पीने की आदत बदलें- शरीर और स्किन को हेल्दी रखने के लिए प्रचुर मात्रा में पानी पीना बेहद आवश्यक होता है। पानी कम पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। यानी कि स्किन में बेहद रूखापन आना, थकाव महसूस होना। एक्सपर्ट अनुसार रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं। एक अच्छी स्किन के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है।
  • कम नींद लेना- कम उम्र में बूढ़े होने का एक कारण पूरी नींद ना लेना भी है। आम तौर ऐसा होता है कि लोग कई कई दिनों तक 5, 6 घंटे ही सोते हैं, जो स्किन के लिए हानिकारक होता है। दरअसल नींद दौरान हमारी मसल्स, सेल्स और स्किन गहराई से रिपेयर होते हैं जो शरीर को बेहत बनाती है। लेकिन अगर आप कम नींद लेती हैं तो स्किन समय से पहले ही बूढ़ी दिखाई देने लगती है।
  • स्मोकिंग और ड्रिंक करने की आदत- अधिक मात्रा में स्मोकिंग और ड्रिंक करना भी शरीर को वक्त से पहने बूढ़ा बना देता है। इन दोनों में डिहाइड्रेशन होने से स्किन ड्राई होने लगती है। इससे समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है। ऐसे में इन दोनों चीजों से बेहद दूर रहना चाहिए।
  • शारीरिक गतिविधि ना करना- अक्सर लोग कोई भी शारीरित गतिविधन नहीं करते हैं। यानी कि वह एक ही जगह पर बैठे रहना पसंद करते हैं। अगर आप जिम नहीं जाते हैं तो चलने-फिरने, उठने-बैठने, स्ट्रेचिंग, सीढ़ी चढ़ना आदि कामों को अपनी लिस्ट में शामिल कर लें। अगर आप लगातार बैठे रहेंगे तो इससे वजन बढेगा और स्किन पर असर पड़ेगा।
  • जंक फूड अधिक खाना- जंक फूड लोगों को खाने में बहुत पसंद होता है क्योंकि ये खाने में बहुत टेस्टी लगता है। मगर यह सेहत को नुकसान पहुंचाता है। जंक फूड के अधिक सेवल ने शरीर में कई तरह की बीमारियों का आगमन हो जाता है। इसके साथ ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। ऐसे में आप डेली डाइट में हरी सब्जियां, सूखे मेवे, जूस आदि शामिल करें।
Samachar First

Recent Posts

‘इमरजेंसी’ में होंगे बदलाव, सह-निर्माता ने हाई कोर्ट में जताई सहमती

  मुंबई: कंगना रणौत अभिनीत फिल्म ‘इमरजेंसी’ के सह-निर्माता ‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज’ ने शुक्रवार को…

1 min ago

नड्डा का हमला, सुक्खू की सफाई: ‘टॉयलेट टैक्स’ पर घमासान

  Shimla: हिमाचल प्रदेश  में उठे 'टॉयलेट टैक्स' विवाद ने राज्य से लेकर राष्ट्रीय स्तर…

34 mins ago

ठानपुरी के पास बाइक-बस की टक्‍कर, तीन की मौत

Kangra: हिमाचल के कांगड़ा में गुरुवार देर रात हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (HRTC) की…

6 hours ago

शारदीय नवरात्रि: दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा से हर मनोकमाना होगी पूरी, जानें विधि और भोग

  शिमला।  शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है।  पहले दिन मां दुर्गा की मूर्ति…

7 hours ago

हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों का नए सिरे से होगा वरिष्ठता आकलन

  मुख्‍य बिंदु अनुबंध सेवाओं को वरिष्ठता के लिए आंके जाने का निर्णय सुप्रीम कोर्ट…

7 hours ago

पुराने 100 रुपये के नोट अब भी मान्य, जानिए RBI के दिशानिर्देश

RBI ने 100 रुपये के नोटों को लेकर अफवाहों का खंडन किया पुराने और नए…

7 hours ago