Follow Us:

आज बिन मुख्यमंत्री चलेगी हिमाचल विधानसभा, दिल्ली दौरे को लेकर चर्चाएं तेज

डेस्क |

हिमाचल विधानसभा बजट सत्र में आज से बजट अनुमानों के कटौती प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो जाएगी। इसमें वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को लेकर चर्चा होगी। विपक्ष के विधायकों द्वारा सदन में इस बार 32 कटौती प्रस्ताव लाए गए हैं, लेकिन बजट सत्र के छोटे होने की वजह से सभी प्रस्तावों पर चर्चा संभव नहीं लग रही।

विपक्ष द्वारा शिक्षा, आबकारी विभाग, पुलिस एवं संबंध संगठन, स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, कृषि, बागवानी, श्रम एवं रोजगार, ग्रामीम विकास, अनुसूचित जाति कल्याण योजनाओं, पर्यटन और विद्युत विकास से जुड़े कटौती प्रस्ताव सदन में लाए गए हैं। इन कटौती प्रस्ताव पर विपक्ष के सदस्य चर्चा करेंगे और अतिरिक्त बजट देने की मांग करेंगे।

कटौती प्रस्ताव पर आगामी तीन दिन तक सदन में चर्चा होगी और 15 मार्च को सदन में बजट पारित किया जाएगा। विधानसभा की आज की कार्यवाही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के बगैर शुरू होगी। मुख्यमंत्री आज दिल्ली रवाना हो रहे हैं। सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू होगी। इसमें सत्तापक्ष और विपक्ष के विधायकों ने विभिन्न विभागों से जुड़े सवाल पूछ रखे हैं। संबंधित विभाग के मंत्री इन सवालों का लिखित और मौखिक जवाब देंगे। एक घंटे तक प्रश्नकाल के बाद सदन की कार्यवाही के लिए कुछ दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाएंगे।