पॉलिटिक्स

आज पेश होगा हिमाचल का बजट, कर्मचारियों और युवाओं पर हो सकता है फोकस

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर शुक्रवार को सूबे में भाजपा सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगे. चुनावी साल में सीएम जयराम ठाकुर सुबह 11 बजे पांचवां बजट पेश करेंगे. इस बजट में जयराम सरकार कर्मचारियों, कारोबारियों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों समेत समाज की सभी श्रेणियों पर फोकस करेंगे. वित्त वर्ष 2022-23 के लिए करीब 55 हजार करोड़ रुपये के बजट पेश करने का अनुमान है.

जानकारी के अनुसार, प्रदेश सरकार पर 62 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है. अब केंद्र ने राजस्व घाटा अनुदान में कटौती कर दी है और साथ ही जीएसटी प्रतिपूर्ति भी बंद होने जा रही है. सरकार को 12 हजार करोड़ रुपये का सीधा नुकसान होगा. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार बजट में कर्मचारियों और पेंशनरों के हिस्से का बजट बढ़ जाएगा, जबकि विकास का भाग घटेगा. गुरुवार को विधानसभा सचिवालय में कैबिनेट बैठक में बजट अभिभाषण को मंजूरी दी गई.

सीएम जयराम ठाकुर ने गुरुवार को विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया है. अगले वित्त वर्ष में हिमाचल की जीडीपी की विकास दर 8.3 फीसदी रहने का अनुमान है. विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन सीएम ने सदन में कहा कि कोरोना काल के दौरान सरकार ने विपरित हालात में बेहतर काम किया है और अब अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है. सीएम ने कहा कि 2020-21 में हिमाचल का राज्य सकल घरेलू उत्पाद एक लाख 56 हजार 675 करोड़ रुपये था और अब आगामी वित्त वर्ष में यह बढ़कर 1 लाख 75 हजार 173 करोड़ होने का अनुमान है. प्रति व्यक्ति आय भी दो लाख रुपये के पार कर गई है.

Samachar First

Recent Posts

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी के परिणाम पर छात्रों का रोष, जांच की उठी मांग

Dharamshala: बीए 2nd ईयर के परिणाम पर सवाल उठना शुरू हो गए हैं। एनएसयूआई का…

9 hours ago

डॉ. उदय बने धर्मशाला जोनल अस्पताल के नए चिकित्सा अधिकारी

  Dharamshala: भारतीय सेना से सेवानिवृत्त कैप्टन डॉ. उदय ने अब धर्मशाला जोनल अस्पताल में…

10 hours ago

अब पहली तारीख को वेतन, 9 को पेंशन

Shimla: सरकारी कर्मचारियों को सितम्बर माह का वेतन 1 अक्तूबर तथा पेंशन का भुगतान 9…

13 hours ago

विधवा-एकल नारियों को गृह निर्माण के लिए मिलेगा अनुदान: बाली

विधवा-एकल नारियों को गृह निर्माण के लिए मिलेगा अनुदान: बाली बेटी है अनमोल तथा शगुन…

13 hours ago

अध्यापक बदलाव की धुरी: राजेश धर्माणी

  Mandi; शिक्षण एक बहुत ही उत्तम कार्य है और अध्यापक बनना गौरव की बात…

14 hours ago