Follow Us:

करवा चौथ पर हिमाचल में आखिर कब होगा चांद का दिदार, जानें सही समय

डेस्क |

पति की लंबी उम्र के लिए आज महिलाओं ने करवाचौथ का व्रत रखा है.अखंड सुहाग की कामना के लिए ये व्रत रखा जाता है. इस बार करवाचौथ का विशेष महत्व है, क्योंकि इस बार यह रोहणी नक्षत्र में पड़ रहा है. इस विशेष संयोग होने के कारण इस बार व्रत रख रही सभी सुहागिनों की मनोकामनाएं भी पूर्ण होगी, लेकिन इन सब के बीच इस दिन व्रत रखी सुहागिनों के साथ-साथ सबको एक चीज का इंतजार रहता है तो वो है चांद के दीदार का.
पूरा दिन भूख और प्यास के बाद सभी महिलाओं की नजर बार-बार आसमान की और जाती है कि कब चांद निकलेगा. तो आइए, हम आपको बताते हे कि हिमाचल में सुहागिनों को किस समय हो पाएगा चांद का दिदार…
शिमला व धर्मशाला में इस समय दिखेगा चांद…
शिमला में रात आठ बजकर तीन मिनट व धर्मशाला में आठ बजकर 21 मिनट पर चांद दिखेगा. कांगड़ा शहर सहित हमीरपुर, बिलासपुर, बनिखेत, नाहन व नूरपुर में चांद का दीदार आठ बजकर छह मिनट पर हो जाएगा. शहर चंबा, पालमपुर, बैजनाथ, सरकाघाट, सुंदरनगर में चांद के दीदार आठ बजकर पांच मिनट पर हो जाएंगे.
पूजा का शुभ मुहूर्त…
शुभ मुहूर्त शाम छह बजकर एक मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 15 मिनट तक है. जबकि अमृतकाल मुहूर्त शाम 4 बजकर 08 मिनट से से शाम 5 बजकर 50 मिनट तक तथा अभिजीत मुहूर्त- सुबह 11 बजकर 21 मिनट से दोपहर 12 बजकर 07 मिनट तक है. इस मुहूर्त में सुहागिने अपने सुहाग के लिए पूजा अर्चना कर सकती हैं.