Follow Us:

क्रिकेट के इतिहास में क्यों दर्ज है 24 जून का दिन? जानिए, तब क्या थी अहमियत?

क्या आप कभी सोच सकते हैं कि क्रिकेट मैच देखने आपको बस मैदान में ही जाना होगा. आप उसे घर पर आराम से बैठ कर टीवी पर ना देख पाएं या आप उसे फ़ोन पर ना देख पाएं. आप इसके बारे में सोच भी सकते हैं.

डेस्क |

क्या आप कभी सोच सकते हैं कि क्रिकेट मैच देखने आपको बस मैदान में ही जाना होगा. आप उसे घर पर आराम से बैठ कर टीवी पर ना देख पाएं या आप उसे फ़ोन पर ना देख पाएं. आप इसके बारे में सोच भी सकते हैं. जी हां हम आपको बता रहे हैं उस समय की बात ज़ब शायद क्रिकेट मैच के बारे में पूरी तरह से लोग जानते भी नहीं थे लेकिन गांव गांव में ये खेल गिल्ली डंडा के नाम से प्रसिद्ध था.

आज ये सब आपको इसलिए बता रहे हैं क्यूंकि इतिहास के पन्नो को अगर पलटें तो क्रिकेट की दुनिया में 24 जून की बहुत अहमियत थी. आज ही के दिन 24 जून 1938 में पहली बार इस खेल को टीवी पर प्रसारित किया गया था, लेकिन तब भी तकनीकी तौर पर इतनी सुविधाएं नहीं थी और सीमित दायरे तक ही मैच देखा जा सकता था.

ये सबसे बड़ी याद बन गया जबकि 24 जून 1938 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया वह मुकाबला ड्रा रहा, लेकिन इतिहास में आज का दिन दर्ज हो गया.

उस समय टीवी पर प्रसारित मैच भी डिजिटल नहीं था और इसे नॉर्दन लंदन में एलेकजेंडरा पैलेस से ट्रांसमिट किया गया था. इस पैलेस से केवल 20 किलोमीटर के घेरे तक ही मैच देखा जा सकता था.