Follow Us:

देश के CJI होगें जस्टिस दीपक मिश्रा, लेंगे जस्टिस खेहर की जगह

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देश के 45 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस दीपक मिश्रा 28 अगस्त को शपथ लेंगे।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जस्टिस मिश्रा को शपथ दिलाएंगे। नए राष्ट्रपति के हाथों यह पहली बड़ी नियुक्ति होगी। जस्टिस जगदीश सिंह खेहर की जगह लेंगे, जो 27 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। मौजूदा CJI जस्टिस जेएस खेहर के उत्तराधिकारी के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने मुहर लगाई है।

ओडिशा के रहने वाले जस्टिस मिश्रा का जन्म 3 अक्टूबर 1953 को हुआ था. वह 28 अगस्त को भारत के 45वें प्रधान न्यायाधीश का पदभार ग्रहण करेंगे. उनका कार्यकाल 2 अक्टूबर 2018 तक रहेगा.

बता दें कि 30 जुलाई को याकूब मेमन को फांसी दिए जाने के बाद से जस्टिस दीपक मिश्रा और इस फैसले में साथ रहे उनके दो साथियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी. 1993 के मुंबई बम धमाकों के दोषी याकूब मेमन को फांसी की सजा सुनाने पर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस दीपक मिश्रा को एक धमकी भरा खत मिला था. इस खत में लाल पेन से लिखा हुआ था, 'हम तुम्हें नहीं छोड़ेंगे.' जस्टिस मिश्रा समेत बाकी तीन जजों ने याकूब मेमन की फांसी रोकने की अपील याचिका को ठुकराते हुए आधी रात को चली सुनवाई में उनकी फांसी की सजा को बरकरार रखा था.