Follow Us:

घर बसा नहीं चोर पहले आ गए, जैंचू नौण की बावड़ी के पास फिर चोरी

|

मंडी: कहावत है कि घर बसा नहीं मांगने वाले पहले ही आ गए, मगर यहां तो अभी दुकान शुरू भी नहीं हुई मगर चोरी पहले ही हो गई। मंडी शहर के कालेज रोड़ में जैंचू नौण के उपर ऐतिहासिक बावड़ी पैहरू की बाएं के चल रहे जीर्णोद्वार कार्य के ठेकेदार का सामान कुछ दिन पहले चोर ले गए, जिसका आज दिन तक पता नहीं चला, उल्टा यह काम भी उसी वक्त से बंद पड़ा है। ये चोर तो मिले नहीं मगर इसी बावड़ी से सटे भवन के धरातल में एक सैलून खोलने के लिए इन दिनों इसकी फिटिंग का काम चला हुआ है।

इसी काम के चलते 19-20 जनवरी की रात को चोर मिस्त्रियों व सैलून के अन्य सामान पर हाथ साफ कर गए। सैलून का काम करवा रही पलक पुत्री सुरेश कुमार निवासी डुहक थुरल कांगड़ा ने बताया कि वह और साहिल चौहान पहले चंडीगढ़ में सैलून चलाते थे। उन्होंने अब मंडी में सैलून चलाने का फैसला किया और महामृत्युंज्य मंदिर यानि बावड़ी की बगल में भवन के धरातल को किराए पर लिया। इसमें इन दिनों जोर शोर से काम चला हुआ है। 20 जनवरी की सुबह पाया कि शट्टर का ताला तो पहले की ही तरह से लगा हुआ था मगर हाल में पड़ा मिस्त्री का सामान कटर, ड्लििंग मशीन, हैमर मशीन व एक्जास्ट फैन व पांच महंगे नलके गायब थे। हाल में दो खिड़कियां भी हैं जो अभी खुली हैं। ऐसे में लगता है कि चोर इसी से आकर इसे अंजाम दे गए। पलक व साहिल चौहान ने बताया कि उन्होंने इस बारे में शहरी पुलिस चौकी में रिपोर्ट करके पुलिस से आग्रह किया है कि चोरों का पता लगाया जाए।

हैरानी यह है कि इसी जगह से पहले ठेकेदार का काफी सामान चोरी हो गया और अब दुकानदार का। माना जा रहा है कि यह सब नशेड़ी लोगों का काम है जो नशे के लिए पैसा जुटाने को ऐसा कर रहे हैं। लोगों ने पुलिस से आग्रह किया है कि इस महत्वपूर्ण स्थल जहां पर दिन में हजारों लोग कुदरती जल स्त्रोत से पानी पीने आते हैं के आस पास रात के समय गश्त बढ़ाई जाए क्योंकि यहां पानी पीने या भरने की आड़ में अक्सर नशेड़ी मंडराते रहते हैं जो मौका मिलते ही चोरी को अंजाम देते हैं।