Follow Us:

TRAI ने जारी किए नए नियम, अब मात्र 130 रुपये में देखें 100 चैनल

समाचार फर्स्ट |

मनमाने पैसे वसूलने वाले केबल ऑपरेटर और डीटीएच कंपनियों पर जल्द ही शिकंजा कसने वाला है। ट्राई ने ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं। इन नियमों के अनुसार अब उपभोक्ताओं को 100 फ्री टू एयर चैलनों के लिए सिर्फ 130 रुपये चुकाने होंगे। ट्राई ने स्पष्ट किया है कि अगर कोई केबल ऑपरेटर और डीटीएच कंपनी नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ट्राई के नियमों अनुसार उपभोक्ताओं को उतने ही चैनलों के पैसे देने होंगे जितने चैनल वह देखते हैं। ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा के मुताबिक नए नियम के बाद से अब लोगों पर जबरदस्ती पैकेज नहीं थोपा जाएगा। केबल ऑपरेटर्स की मनमानी पर लगाम लगेगी और लोग कम खर्च कर अपना मनोरंजन कर सकते हैं।

आरएस शर्मा ने कहा कि केबल ऑपरेटर और डीटीएच कंपनी को 100 फ्री टू एयर चैनल 130 रुपए महीने में देने होंगे। इन फ्री टू एयर चैनल के अलावा अगर आप कुछ और चैनल देखना चाहे तो आपको उतने ही चैनल का पे करना होगा, जितना आप देखना चाहते हैं। यानी आप 130 रुपए खर्च कर 100 से ज्यादा फ्री टू एयर चैनल ले सकते हैं और बाकी के चैनल के लिए प्रति चैनल के आपको भुगतान करना होगा।

ट्राई का यह नया नियम 29 दिसंबर से देशभर में केबल और ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री में लागू हो जाएगा। इस नए नियम के आपको रेट लिस्ट की जरूरत होगी, जो कि इलेक्ट्रॉनिक यूजर गाइड में होगी। इसमें हर चैनल की एमआरपी तय होगी। ट्राई ने साफ करन दिया है कि इस नियम की अनदेखी करने वाले केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच प्रोवाइडर के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।