Follow Us:

दुबई से मुंबई के लिए पानी के नीचे चलेगी ट्रेन!, UAE कर रहा विचार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हाइपरलूप और ड्राइवरलेस फ्लाइंग कार के बाद यूएई भविष्य के एक और महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट बनाने पर विचार कर रहा है। दरसल यह प्रॉजेक्ट भारत से जुड़ा है। निकट भविष्य में दुबई से मुंबई के बीच समुद्र के नीचे रेल दौड़ सकती है। अबु धाबी में यूएई-इंडिया कॉनक्लेव के दौरान नैशनल अडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ कंसल्टेंट अब्दुल्ला अलशेही ने इसका खुलासा किया।

अलशेही कंसल्टेंट फर्म नैशनल अडवाइज ब्यूरो लिमिटेड के फाउंडर हैं। उन्होंने कहा कि पानी के नीचे इस रेल नेटवर्क से यूएई-भारत के अलावा क्षेत्र के दूसरे देशों को भी फायदा होगा। यात्रियों के अलावा तेल और अन्य सामानों के आयात-निर्यात के लिए भी इसका इस्तेमाल हो सकता है।

उन्होंने कहा, 'यह एक विचार है। हम भारतीय शहर मुंबई को फूजेरा के साथ पानी के नीचे बेहद तेज गति वाले रेल नेटवर्क से जोड़ना चाहते हैं। इससे द्विपक्षीय कारोबार को भी बढ़ावा मिलेगा। भारत को तेल का निर्यात किया जाएगा और नर्मदा से अतिरिक्त पानी का आयात किया जाएगा।'

'इस योजना पर अभी कई दृष्टिकोण से विचार करने की जरूरत है। हम प्रॉजेक्ट के लिए फिजिबिलिटी स्टडी करेंगे।' यदि यह विचार हकीकत में बदलता है तो रेल नेटवर्क करीब 2000 किलोमीटर का होगा।