Follow Us:

10 फरवरी को कुंभ स्नान के लिए प्रयागराज जा सकते हैं राहुल गांधी

समाचार फर्स्ट |

राहुल गांधी 10 फरवरी को कुंभ स्नान के लिए प्रयागराज जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक उनकी बहन प्रियंका गांधी भी साथ में जा सकती हैं । 10 फरवरी को ही बसंत पंचमी का पर्व है और इस दिन शाही स्नान भी होगा। राहुल गांधी अगर प्रियंका गांधी के साथ कुंभ में जाते हैं तो ये यूपी की सियासत के लिहाज से भी बड़ी खबर होगी। 23 जनवरी को प्रियंका गांधी को कांग्रेस का महासचिव बनाया गया है और पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी भी बनाया गया है।

कुंभ का महापर्व 15 जनवरी से शुरू हुआ है जो 4 मार्च तक चलेगा। इसके तहत मकर संक्रांति और पौष पूर्णिमा पर भी शाही स्नान संपन्न हो चुके हैं। राहुल गांधी अगर प्रियंका गांधी के साथ 10 फरवरी को कुंभ में स्नान करने के लिए जाएंगे तो वहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम करने होंगे। कुंभ में करोड़ों लोग स्नान करने के लिए आ रहे हैं।

ज्योतिष के मुताबिक, जब बृहस्पति कुंभ राशि में और सूर्य मेष राशि में प्रवेश करता है, तब कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। कुंभ का अर्थ है- कलश, ज्योतिष शास्त्र में कुंभ राशि का भी यही चिह्न है। कुंभ मेले की पौराणिक मान्यता अमृत मंथन से जुड़ी हुई है।

कुंभ का पर्व हर 12 साल के अंतराल पर किसी एक पवित्र नदी के तट पर मनाया जाता है। हरिद्वार में गंगा, उज्जैन में शिप्रा, नासिक में गोदावरी और इलाहाबाद में त्रिवेणी गंगा, यमुना और सरस्वती संगम पर कुंभ मनाया जाता है।