Follow Us:

मंडी के दो गांवों में अफीम की लहलहाती फसल मिली, प्रशासन और पुलिस ने मिलकर की नष्ट, मामला दर्ज

बीरबल शर्मा |

पुलिस और उपमंडल अधिकारी नागरिक शिव मोहन सिंह सैनी की अध्यक्षता में आजकल नशा तस्करों और अफीम की अवैध खेती करने वालों को के विरुद्ध अभियान भी साथ साथ चला रखा है। इसी कड़ी में पुलिस ने 24 घंटे के भीतर मंडी जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के पधर उपमंडल में लगातार दूसरे दिन बड़ी मात्रा में अफीम के पौधों की खेती को नष्ट किया। पुलिस ने टिप गांव के खेत से अफीम के 300 पौधे बरामद किए हैं । वहीं, दूसरा मामला सुराहन गांव का है उसमें 815 अवैध अफीम के पौधे बीजे हुए पाए गए हैं । पुलिस अधीक्षक मंडी गुरदेव चंद शर्मा ने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ एनडीपीएस की धारा 18 के तहत दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार एसडीएम पद्धर और पुलिस विभाग कोरोना वायरस को लेकर पद्धर घोगरधार डायनापार्क के गस्त पर थे । इस बीच पुलिस और एसडीएम पद्धर क्षेत्र का मुआयना करने के लिये रुके हुए थे। इस दौरान अचानक उनकी नजर खेतों पर पड़ी तो देखा की खेतों में अफीम की अवैध खेती की गई है। उन्होंने तुरंत कार्यवाही करने को कहा ।

मामले की पुष्टि करते हुए पुलिस अधीक्षक गुरेदेव चंद शर्मा ने कहा कि आजकल कोरोना वायरस की इस बड़ी महामारी के चलते प्रशासन और पुलिस ने महामारी को समाप्त करने के लिए जहां एक और दिन रात लोंगो को जागरूक करने में और इससे निजात पाने के लिये लगे हुए हैं। वहीं अब यह देख कर कि लोग फिर से चोरी छिपे अफीम की खेती करने में लगे हैं तो इसे खात्म करने के लिए भी अभियान छेडऩा पड़ा है।

गौरतलब है कि दो दशक पहले इस इलाके की चौहार घाटी में बड़े स्तर पर अफीम की खेती होने लगी थी जिसे सालों तक अभियान चलाकर कस्टम और पुलिस विभाग ने लगभग नेस्तानबूद कर दिया था मगर अब फिर से यह खेती कहीं कहीं चोरी छुपे होने लगी है जिससे पुलिस प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं।