Follow Us:

हमीरपुर: पहले दिन काफी छात्र पहुंचे स्कूल, कोविड नियमों का रखा जा रहा ख़्याल

जसबीर |

हिमाचल प्रदेश में सरकार ने स्कूल खोलने का निर्णय लिया है, जिसके तहत 10 महीने के लंबे अंतराल के बाद आज से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल खोल दिए गए । कोविड नियमों की अनुपालना की शर्त के साथ खुले स्कूलों में हालांकि  हमीरपुर में पहले दिन छात्रों की संख्या कम रही । स्कूलों में आए सभी विद्यार्थियों का तापमान चैक किया गया । स्कूलों में विद्यार्थियों को कोविड नियमों का पालन करने के लिए संबोधन दिए गए । सैनटाइजर कर बाद ही स्कूल आए विद्यार्थियों को क्लासरूम में जाने दिया जा रहा है।

हर स्कूल ने छात्रों की संख्या के हिसाब से माइक्रो प्लान तैयार किए हैं। स्कूलों में आने के लिए विद्यार्थियों पर कोई दबाव नहीं होगा। हाजिरी की अनिवार्यता नहीं रहेगी। पहले की तरह स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए लंच टाइम एक साथ नहीं होगा। स्कूलों में विद्यार्थियों के बीच उचित शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए हर कक्षा के लिए अलग-अलग लंच का समय होगा। विद्यार्थियों के स्कूल आने-जाने के समय में भी दस से पंद्रह मिनट का अंतर रहेगा, ताकि भीड़ जमा न हो।

स्कूल आए छात्रों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि लम्बे अंतराल के बाद स्कूल खुले है और स्कूल में कोविड प्रोटोकोल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है । उन्होंने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर स्कूल खुलने का लाभ उन्हे मिलेगा ।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल  हमीरपुर की प्रधानाचार्य नीना ठाकुर ने बताया कि स्कूल में आठवीं से बारहवीं कक्षाएं बुलाई गई और कोविड नियमों का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। स्कूल में प्रार्थना सभा और खेलकूद के पीरियड नहीं लगाए जाएगें। साथ ही फेस मास्क पहनकर ही विद्यार्थी और शिक्षक स्कूल आना अनिवार्य किया गया है। प्रवेश गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग से तापमान जांचा जा रहा। स्कूल में आठवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों की संख्या 336 हैं मगर आज 115 छात्रों ने ही अपनी उपस्थिती दर्ज करवाई है ।