Follow Us:

 कृषि संबंधी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक पहुचाएं: पठानिया

desk |

धर्मशाला: कृषि विभाग के माध्यम से कांगड़ा जिला के किसानों को 367 क्विंटल उन्नत किस्म का धान का बीज  रियायतीं दरों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है । जिसपर प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 30 लाख का उपदान दिया जा रहा है । यह जानकारी उप मुख्य  सचेतक केवल पठानिया ने  रैत में कृषि विभाग  के तत्वावधान में आयोजित बीज वितरण समारोह में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी ।

उन्होंने कहा कि रैत कृषि खण्ड में लगभग 55 किवंटल धान का बीज उपदान पर सैकड़ों किसानों को आवंटित किया जा रहा है । इस धान के बीज पर प्रदेश सरकार द्वारा 8000 रुपये की सब्सिडी प्रति किवंटल की दर से  दी जा रही है । उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वह इस धान की पौध से होने वाली पैदावार के बारे में फीडबैक अवश्य दें ।

उन्होंने  कृषि तथा बागवानी विशेषज्ञों से भी आह्वान किया कि वह किसानों तथा बागवानों को समय समय पर फसलों तथा पौधों की बीमारियों के बारे उन्हें जागरूक करते रहें ताकि समय रहते आवश्यक कीटनाशकों का उपयोग किया जा सके। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को कहा कि वह अपने विभाग से सम्बंधित योजनाओं तथा कार्यक्रमों  का प्रचार -प्रसार पंचायत स्तर तक सुनिश्चित करें ताकि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ अंतिम छोर में रह रहे आमजन  तक पहुँचे ।

उन्होंने फसल बीमा योजना से सम्बंधित अधिकारियों को इस योजना में आवश्यक बदलाव करने का सुझाव भी दिया ताकि हर किसान को इस योजना का लाभ बड़ी सुगमता से मिल सके । इस अवसर पर उप मुख्य सचेतक केवल पठानिया ने  किसानों को धान के बीज की किटें वितरित की ।

इस अवसर पर एसएमएस रवि सिंह ,बीडीओ रैत महेश ठाकुर, सहायक अभियंता जलशक्ति मौहम्मद रज्जाक, सहायक अभियंता विद्युत अनिल शर्मा, जायका खण्ड परियोजना अधिकारी नन्दनी कपूर, प्रधान डोहब तिलक चौधरी, इकबाल मिंटा, प्रधान हरचक्कियां तिलक, कांग्रेस सोशल मीडिया प्रभारी विनय, अश्वनी चैधरी के इलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, किसान तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे ।