Follow Us:

कुल्लू: ”बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” एवं स्वच्छता का संदेश देने निकले ITBP और सेना के जवान

समाचार फर्स्ट डेस्क |

भारतीय सेना और आईटीबीपी के जवान स्वास्थ्य, स्वच्छ भारत के साथ-साथ बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के बारे में समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से सयुंक्त ट्रेकिंग और साईक्लिंग अभियान पर निकले हैं। भारतीय सेना और आईटीबीपी के सयुंक्त ट्रेकिंग व साइक्लिंग अभियान को आज कमाण्डर (त्रिपिक) ब्रिगेडियर गु्रप ने पूह से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस बारे में जानकारी देते हुए आईटीबीपी द्वितीय वाहिनी के उप सेनानी ने बताया कि समाज को विभिन्न मुद्दों पर जागरूक करने के साथ-साथ अभियान का उद्देश्य भारत तिब्बत सीमा पुलिस और भारतीय सेना के बीच आपसी तालमेल तथा सहयोग को बढ़ाना है। इससे दोनों का मनोबल विकसित होने में मदद मिलेगी और एक दूसरे के तौर-तरीकों को जानने का भी अवसर प्राप्त होगा।

उन्होंने कहा कि संयुक्त अभियान में भारत तिब्बत सीमा पुलिस की ओर से द्वितीय वाहिनी कुल्लू और भारतीय सेना की 16 पंजाब (पटियाला) वाहिनी के कुल तीन अधिकारी हैं जिनमें एक महिला अधिकारी भी शामिल है, के अलावा दो अधीनस्थ अधिकारी और 12 जवान भाग ले रहे हैं। संयुक्त अभियान स्पिति घाटी के दुर्गम, संकरे एवं जोखिम भरे मार्गों से गुजरेगा। अभियान को दो चरणों में पूरा किया जाएगा।

प्रथम भाग में संयुक्त अभियान दल बातल से बारालाचा-ला तक की दूरी चार दिन की पैदल यात्रा करते हुए पूरी करेगा। इसके पश्चात वहीं से दूसरे चरण में यह दल बारालाचा ला दर्रे से कुल्लू स्थित बवेली  तक की दूरी साइकिल से पूरा करेगा और अन्ततः बवेली में संयुक्त दल का अभियान सम्पूर्ण होगा। उन्होंने बताया कि संयुक्त दल लाहौल-स्पिति के दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के बीच स्वास्थ्य, स्वच्छ भारत तथा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से जिस्पा और शिशु गांवों में निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन भी करेगा।