Follow Us:

रिज के साथ धंस रही ज़मीन, दुकानों और पानी के टैंक को खतरा

desk |

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान टैंक के साथ जमीन लगातार धंस रही है। इससे पानी के टैंक को भी खतरा हो गया। यह जगह पदमदेव कॉम्प्लेक्स के साथ ही है यहां पर 15 के करीब दुकानें बनी हुई है जहा काफी दरारें आ गई है। जिसके गिरने का खतरा बना हुआ है। इसके साथ ही रिज मैदान में पानी का टैंक भी है जहा पानी का रिसाव भी हो रहा है। वही वीरवार को महापौर सुरेंद्र चौहान ने एपी मेहबूब शेख,पार्षद आलोक पठानिया के साथ निरीक्षण किया और इस क्षेत्र को अनसेफ घोषित कर इन दुकानों को जल्द खाली करने के निर्देश दिए।

महापौर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि रिज मैदान के के साथ लगते क्षेत्र में दरारें पढ़ने की सूचना मिली थी इसके बाद आज यहां पर इसका निरीक्षण करने पहुंचे हैं यहां पर दरारें काफी ज्यादा आई हुई है और इस क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए हर समय कदम उठाए जाएंगे।इस क्षेत्र को अनसेफ घोषित कर यहां सभी दुकानों को खाली करने को कहा गया है जिसके बाद यहां जयोलॉजिकल सर्वे भी किया जाएगा और इस क्षेत्र को सेफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पानी का टैंक है और पानी के टैंक से पानी का रिसाव हो।रहा है यहां नही ये भी टैंक के अंदर जा कर देखा जाएगा।

बता दें कि रिज के साथ लगते निचला क्षेत्र सिंकिंग जॉन में आता है।इसके कारण ही रिज के गेयटी थियेटर के सामने वाला हिस्सा और तिब्बती मार्केट में भी भूस्खलन हो चुका है। इसी तरह लक्कड़ बाजार की ओर भी जगह-जगह सड़कों पर दरारें पड़ रही हैं। वही अब एक हिस्सा ओर धंसने लगा है। बताया जा रहा है कि यहां टैंक निर्माण के दौरान निकला मलबा फेका गया था और उसके ऊपर ही यहां कच्ची दुकानें बना दी गई थी और अब यह जमीन लगातार धंस रही है।