Follow Us:

कोरोना के साये में जवाली में पीलिया का प्रकोप, कई लोग अस्पतालों में भर्ती

मृत्युंजय पुरी |

जनता अभी कोरोना के भय से मुक्त हुई नहीं थी कि कांगड़ा के जवाली में पीलिया ने दस्तक दे दी है ।  जवाली में पीलिया तेजी से फैल रहा है । आपको बता दें कि हाल ही में एक  22 साल के युवक की इस इलाके में पीलिया से मौत हो चुकी है ।  जवाली का एक मरीज राजा का तालाब के निजी हॉस्पिटल में भर्ती है ।  दो अन्य कहीं और जगह चले गए है जबकि तीन मरीज जवाली के सिविल हॉस्पिटल में उपचार के लिए एडमीट है । हैरत की बात है कि आधा किलोमीटर के दायरे से ही 6-7 लोगों के पीलिया से ग्रसित होना चर्चा का विषय बना हुआ है ।  विभाग को जल्द से जल्द इससे रोकने के लिये कारगर कदम उठाने होंगे ।

फिलहाल विभाग ने पीने के पानी के सैम्पल इकट्ठे कर लिए है जिनका टेस्ट किया जा रहा है । पानी की गुणवत्ता की रिपोर्ट आने के बाद ही बताया जा सकता  है । कुछ लोग पीने वाले पानी पर शक कर रहे है । लेकिन सवाल यह भी है कि अगर पानी के कारण ऐसा हो रहा होता तो परिवार का एक ही सदस्य बीमार न होता और भी इसकी चपेट में आये होते ।अभी इस बारे कहना कठिन है कि किन कारणों से जवाली में पीलिया अपनी दस्तक दे रहा है ।यह बीमारी भी कोई सामान्य बीमारी नही है ।

इस बारे जब जवाली के एसएमओ डॉक्टर संजीव से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि अभी तक इस बारे कहना कठिन है । पानी के सैम्पल मरीज़ों के घरों से भी एकत्रित कर लिए है । रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ बताया जाएगा । विभाग इस बारे चिन्तित है । शीघ्र ही इसका पता लगा लिया जाएगा । डॉक्टर संजीव ने लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए संदेश भी दिया कि लोग अपने घरों में रहे, सोशियल डिस्टेंस बनाये रखे ,  हाथों को बार बार साबुन से धोएं , सेनिटाइजर का इस्तेमाल करे ।