हिमाचल

विधायक रवि ठाकुर ने स्पीत का किया दौरा

स्पीति दौरे के दौरान विधायक ने काजा, कीह, चिचिम, किब्बर, टाशीगंग और गेते का दौरा किया।इसी दौरान काजा में प्रदेश के मुख्यमंत्री के आदेशों के बाद जल शक्ति विभाग ने सर्दियों में पेय जल  की आपूर्ति के लिए एंटी फ्रीजिंग योजना का शिलान्यास विधायक रवि ठाकुर ने किया।
3.76 करोड़ की अनुमानित लागत से यह योजना बन कर तैयार होगी। इस योजना को पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर काजा में शुरू किया जा रहा है । यहां पर सफल होंगे के बाद स्पीति के हर गांव में इसी तरह सर्दियों में पानी मुहैया करवाया जाएगा।
विधायक रवि ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू जब स्पीति आए थे तो उन्होंने वायदा किया थी कि सर्दियों में भी पानी की आपूर्ति के लिए योजना आरम्भ करेंगे इसके जल शक्ति विभाग की टीम को लद्दाख भेजा गया।
लद्दाख के  स्पीटूक मठ में सर्दियों में भी पानी की आपूर्ति की जाती है। यही पर अध्ययन करने के बाद जल शक्ति विभाग स्पीति की टीम ने योजना का प्रारूप तैयार किया है। विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि मैं प्रदेश के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री का विशेष आभार व्यक्त करता हूं जिनके कारण स्पीति वासियों को कई सालों से लंबित समस्या का समाधान होने जा रहा है।
काजा वासियों को मिलेगी राहत
इस योजना से 1822 लोग लाभान्वित होंगे जिनमें 442 छात्र, 22 अस्पताल बेड, 158 हॉस्टलर, 600 कर्मचारी,35 लामा, 700 होटल और होम स्टे इसके अलावा 4957 लोगों तक पानी पहुंचेगा।
इस योजना के तहत पहाड़ी पर 60 मीटर जमीन के नीचे स्टोरेज टैंक बनाया जाएगा जिसकी क्षमता एक लाख लीटर की होगी। इसके साथ ही सोलर बेस्ड पंपिंग मशीन लगाई जाएगी जोकि 15 हॉर्स पावर की होगी।
इंसुलेटेड पाइप का होगा इस्तेमाल
घरों तक पानी की आपूर्ति पहुंचाने के लिए इस टैंक से इंसुलेटेड पाइप जमीन के नीचे 5 फीट की गहराई में बिछाई जाएगी। इस पाइप में कुल 7 परतें होंगी जिनमें एल्यूमिनम फॉइल, नाइट्राइल ट्यूब,  रॉकवूल, चिकन मेश,  पॉलिथीन शीट,टैपिंग और एल्यूमिनिम शीट इस्तेमाल होगा।
वही काजा एडीसी परिसर में साढ़े 11 लाख की लागत से वाटर एटीएम का शुभारंभ किया। सिविल अस्पताल काजा के प्रांगण में 16 लाख की अनुमानित लागत से प्रतिक्षालय कक्ष और वर्षा शालिका का  शिलान्यास किया । काजा टेक्सी यूनियन के लिए 10 लाख रुपए की लागत से  बनाए गए सामुदायिक भवन का लोकार्पण भी किया।
वहीं  राजकीय प्राथमिक स्कूल कीह   में दो अतिरिक्त कमरों का लोकार्पण विधायक रवि ठाकुर ने किया। इसके  बाद कीह बौद्ध मठ में दर्शन किया और लामाओं की समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक करवाई का आश्वासन दिया।
चिचिम गांव में शहीद  सूबेदार रिंचिन की याद में स्मारक बना था उसी के बाद यहां पर 6.17 करोड़ की  अनुमानित लागत से बनने वाले  औषधि पार्क, वन्य जीव कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास किया गया। इस पार्क में स्पीति में उगने वाली जड़ी बूटियों को उगाया जाएगा जिन पर रिसर्च करने के लिए देश दुनिया से शोधार्थी आएंगे ।
इसके अलावा यहां पर एक चिल्ड्रन पार्क और कैफे भी होगा। विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि  चीचिम किब्बर आदि में टूरिस्ट भारी तादाद में आते है ऐसे में इस पार्क से आकर्षण का नया केंद्र बनेगा और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
किब्बर, टाशीगंग और गेते में जन शिकायतें सुनी। इस अवसर पर एसडीएम हर्ष अमरेंद्र नेगी, सभी विभागाध्यक्ष,  ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राम सिंह,टी ए सी सदस्य वीर भगत, केसांग रापचिक सहित कई गणमान्य मौजूद रहे।
Kritika

Recent Posts

बिझडी बाजार में कार और स्कूटी में टक्‍कर, मचा बवाल

  Hamirpur: उपमंडल बड़सर के बिझडी बाजार में उस समय अफरा तफरी का माहौल बन…

6 hours ago

Kangana Ranaut: सत्ता पाने के लिए देश के विभाजन से भी नहीं हिचकिचाते राहुल गांधी

  Mandi:खड्गे और जेपी नड्डा की पत्रवार के बीच मंडी से भाजपा सांसद और एक्‍ट्रेस…

6 hours ago

राजनीति में घुला जहर, पीएम रखें पद की गरिमा: प्रियंका

Shimla: शिमला में छुट्टियां बिता रहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को…

6 hours ago

राजनीति में घुला जहर, पीएम रखें पद की गरिमा: प्रियंका

  Shimla: शिमला में छुट्टियां बिता रहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार…

6 hours ago

Uttar Pradesh: जमानत पर रिहा दुष्कर्म के आरोपी ने पीड़िता की गोली मारकर हत्या की

UP: दुष्कर्म का आरोपी और जमानत पर जेल से बाहर आए एक व्यक्ति ने दुष्कर्म…

6 hours ago

पेंशनरों की मांगों पर मुख्यमंत्री को ज्ञापन, सुधार की गुहार

  Nahan/Hamirpur: राज्‍य कार्यकारिणी के आह्वान पर अपनी मांगों को पेंशनरों ने जिला मुख्‍यालयों में…

6 hours ago