हिमाचल

हिमाचल में कमजोर पड़ा मानूसन, ऑरेंज अलर्ट के बाद भी नही बरस रहे बादल

हिमाचल प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। लेकिन मानसून के शुरू होते ही मानसून कमजोर पड़ गया है मौसम विभाग द्वारा पिछले तीन दिनों से लगातार भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा रहा है। लेकिन कुछ हिस्सों में ही बारिश हो रही है।

सोमवार को प्रदेश के अधिकतर हिस्सो में बारिश होने को लेकर ऑरेंज अलर्ट किया गया था लेकिन मंडी बिलासपुर और कांगड़ा में ही बारिश हुई। वही आज भी मौसम विभाग द्वारा बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान अधिकतर हिस्सो में बारिश की आशंका जताई गई है।

हालांकि मौसम विभाग की मन तो प्रदेश में फिलहाल तीन से चार दिन मानसून कमजोर रहेगा जबकि 5 जुलाई के बाद प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसके चलते मध्यवर्ती और निश्चित क्षेत्र में बारिश देखने को मिलेगी जब की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा। मंगलवार को राजधानी शिमला में आसमान में बदल उमड़े है और शिमला धुंध छाई हुई है।

वीओ: मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि प्रदेश में मानसून ने दस्तक तो दिया लेकिन मानसून कमजोर पड़ गया है इसका कमजोर पड़ने के कारण बंगाल से आने वाली है हवाएं चलती है जिसके चलते प्रदेश में तीन से चार दिन ज्यादा बारिश नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि बीते दिन कांगड़ा, मंडी,बिलासपुर में अच्छी बारिश हुई है कांगड़ा में सबसे ज्यादा बारिश 75 मिलीलीटर रिकॉर्ड की गई है बिलासपुर में मिली लीटर बारिश रिकार्ड की गई है। उन्होंने कहा कि आज भी कई हिस्सों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

ऑरेंज अलर्ट जरूर दिया जा रहा है। लेकिन यह चेतावनी कुछेक इलाकों में दी जा रही है। जिन जिलों में अलर्ट हैं, उनमें 25 प्रतिशत क्षेत्रों में ही भारी बारिश का पूर्वानुमान है। पूरे जिले में नहीं होती है। प्रदेश में मानसून सामान्य रहने की संभावना है।

Kritika

Recent Posts

Video: भारत ने कम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का किया सफल परीक्षण

  नई दिल्ली: भारत ने राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में बहुत ही कम दूरी…

8 hours ago

Himachal: जेपी नड्डा बोले- आजकल राहुल गांधी अर्बन नक्सल, देश को तोड़ने वालों की भाषा बोल रहे

  नाहन: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के नाहन में आयोजित…

8 hours ago

राहुल गांधी शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करते हुए भाजपा पर हमलावर, बोले- संविधान बर्बाद कर शीश झुकाने का कोई मतलब नहीं

Kohlapur/Agencies: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कोल्हापुर में मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति…

9 hours ago

Mandi News: अवैध निर्माण पर शिकंजा, 225 नोटिसाें में 10 की सुनवाई

  illegal construction cases : मंडी नगर निगम द्वारा अवैध निर्माण के खिलाफ जारी किए…

11 hours ago

Himachal: हरियाणा में भाजपा लगाएगी हैट्रिक: अनुराग

Hamirpur: सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने नादौन के गलोड में भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान…

11 hours ago