Follow Us:

मजदूरों की लटकी दिहाड़ी, जोगिंदरनगर में महिलाओं का धरना

पी.चंद |

गांधी वाटिका में जोगिंदरनगर प्रशासन और नगर परिषद  के द्वारा महिलाओं के किए शोषण और मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना के कार्य को बंद किए जाने के विरोध में नगर परिषद के पार्षद अजय धरवाल ,ममता कपूर, और शीला देवी के नेतृत्व में महिलाओं ने धरना किया है.

इस अवसर पर महिलाओं को संबोधित करते हुए पार्षद अजय धरवाल ने कहा की पीछे एक माह पूर्व नगर परिषद जोगिंदरनगर के अंतर्गत मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के अंतर्गत 115 से अधिक महिलाएं कार्य कर रही थी. जो की आम व गरीब परिवारों से संबंध रखती थी.

लेकिन जब महिलाओं का इस योजना के अंतर्गत कार्य करते हुए नगर परिषद जोगिंदरनगर के द्वारा बिना हैंड ग्लब्स,  मास्क दिए.  गंदी नालियों को साफ करवाया गया, सिर पर मैला उठवाया गया, ऑनलाइन प्रतिदिन जब पोर्टल पर एक माह तक किसी भी महिला की हाजरी नहीं लगाई गई .

महिलाओं को अपने वार्ड में रोजगार ना प्रदान करते हुए दूसरे वार्डो में कार्य पर भेजा गया, महिलाओं के द्वारा इस योजना के अंदर किए गए कार्य की मेहनत को भी नहीं दिया गया. तो इस प्रकार से हो रहे महिलाओं के शोषण के खिलाफ जब स्थानीय प्रशासन को ज्ञापन देकर और धरना देकर अवगत करवाया गया .

महिलाओं के सम्मान की रक्षा करने की बजाए प्रशासन ने नगर परिषद की गलतियों पर पर्दा डालने हेतु इस योजना को बंद कर इन महिलाओं के पेट पर लात मारने का कार्य किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जहां आए दिन खुद को महिला हितैषी होने का दावा करती है . महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं को चलाने का दावा करती है.

वहीं, दूसरी और सरकार के दावों के विपरीत उसका प्रशाशन महिलाओं का इन योजनाओं के अंतर्गत शोषण करने पर उतारू है. उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत फिर से जल्द से जल्द महिलाओं को सम्मान सहित कार्य पर बुलवाना होगा व उनका मेहनताना देना होगा. अन्यथा इस आंदोलन को ओर बड़े स्तर पर आगे बढ़ाया जायेगा जिस की सारी जिम्मेवारी प्रशासन की होगी.