Follow Us:

UP-उत्तराखंड में जहरीली शराब का कहर, अब तक 92 लोगों की मौत

समाचार फर्स्ट डेस्क |

यूपी-उत्तराखंड सरकार जहां एक तरफ अवैध शराब के खिलाफ बड़े स्तर पर अभियान चला रही है। वहीं यह कारोबार धड़ल्ले से फलफूल रहा है। बता दें दो राज्यों में अब तक जहरीली शराब पीने से 92 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कुछ लोगों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। बता दें पिछले 4 दिनों से जहरीली शराब पीने की वजह से लोगों की मौत का सिललिसा बना हुआ है।

उत्तराखंड के आबकारी मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि घर में बनाई गई कच्ची शराब के सेवन से इस घटना के होने की सूचना आ रही है। इस बात की भी जांच की जा रही है कि कहीं मामला फूड पॉइजनिंग का तो नहीं है। एसएसपी हरिद्वार जन्मेजय खंडूरी और एसपी देहात नवनीत सिंह मौके पर पहुंच गए हैं। इस घटना के बाद आबकारी विभाग के निरीक्षक समेत उप आबकारी निरीक्षक और 11 सिपाहियों को निलंबित किया गया है।

सहारनपुर में जहरीली शराब पीने ने 8 की जान ली

इधर, यूपी में सहारनपुर थाना क्षेत्र के गांव उमाही में जहरीली शराब पीने से 8 युवकों की मौत हो गई और 8 लोग गंभीर बीमार हो गए। घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एसएसपी दिनेश कुमार ने बताया गांव के ही पिंटू नामक युवक ने यह शराब खरीदकर गांव में बांटी थी। फिलहाल पुलिस के बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। प्रशासन ने मृतकों के परिजन को 2 लाख और गंभीर रूप से बीमार लोगों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

कुशीनगर में अब तक 10 की मौत

इससे पहले गुरुवार को यूपी के कुशीनगर में जहरीली शराब पीने से 5 और लोगों की मौत हो गई थी। स्प्रिट से बनी शराब पीकर मरने वालों की संख्‍या बढ़कर अब 10 हो गई है। लगातार मौत होने से इलाके में दहशत फैल गई है। प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। थानेदार और आबकारी निरीक्षक समेत 9 लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है।