Follow Us:

श्रीनगर से आने-जाने के लिए हवाई सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे जवान

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पुलवामा आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने जवानों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए गुरुवार को बड़ा एलान किया है। गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि अब जवानों को हवाई जहाज से आने-जाने की सुविधा मिलेगी। गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के सभी जवानों की दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू क्षेत्रों में हवाई यात्रा की मंजूरी दी है।  

जानकारी के अनुसार जवानों की सुरक्षा को लेकर आज गृह मंत्रालय में अहम बैठक हुयी जिसमें सेना, सीआरपीएफ तथा अन्य फोर्सेस के बड़े अधिकारी मौजूद थे, इस दौरान इस बैठक में फैसला लिया गया कि जवान अब जम्मू कश्मीर का सफर रोड से नहीं बल्कि हवाई जहाज से तय करेंगें, ताकि पुलवामा जैसा हमला दोबारा न हो सके।

इस फैसले से अर्ध सैनिक बलों के करीब 7,80,000 जवानों को लाभ होगा। इनमें कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल और एएसआई से लेकर अन्य वे सभी कर्मी शामिल हैं, जिन्हें अब तक हवाई यात्रा करने का अधिकार नहीं था। इस फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश गृह मंत्रालय की ओर से दिया गया है। आदेश के मुताबिक जवान ड्यूटी के दौरान यात्रा करने के अलावा छुट्टी पर श्रीनगर से वापस जाने या फिर आने के लिए भी हवाई यात्रा कर सकेंगे।