Follow Us:

आज से संसद का बजट सत्र शुरू, शुक्रवार को पेश होगा अंतरिम बजट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

16वीं लोकसभा अपने कार्यकाल की समाप्ति की ओर पहुंच रही है। संसद का बजट सत्र आज 31 जनवरी से शुरू हो रहा है जो 13 फरवरी तक चलेगा। यह वर्तमान सरकार के तहत संसद का अंतिम सत्र होगा। सत्र की शुरूआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के संबोधन के साथ होगी। वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश करेंगे और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सरकार इसमें समाज के विभिन्न वर्गो के कल्याण से जुड़ी कई घोषणा कर सकती है।

लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले इस आखिरी संसद सत्र के काफी हंगामेदार रहने की संभावना है। जहां एक ओर सरकार का अजेंडा अपने अंतरिम बजट को पास कराना रहेगा, वहीं उनकी प्राथमिकता अपने महत्वाकांक्षी बिल तीन तलाक और नागरिकता संशोधन बिल पास कराना रहेगी। दरअसल, चुनाव से ठीक पहले होने वाले सत्र में लोकसभा चुनाव की छाया दिखेगी। सरकार और विपक्ष दोनों की कोशिश होगी कि अपने-अपने अजेंडे जोरदार तरीके से देश के सामने रख सकें।

चर्चा है कि इस बजट में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए सरकार कुछ अहम घोषणाएं कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, इसमें आयकर छूट की सीमा बढ़ाने, गरीबों के लिये न्यूनतम आय योजना और किसानों के लिए सहायता पैकेज सहित कई तरह की लोक लुभावन घोषणाएं की जा सकती हैं। हालांकि, बजट सत्र के दौरान मात्र चार महीने के लेखानुदान को ही मंजूरी दी जाएगी। चुनाव के बाद सत्ता में आने वाली नई सरकार ही पूर्ण बजट पेश करेगी।